नपा चुनाव के लिए मतदाता सूची में नाम जोड़ने का काम 16 तक चलेगा

Anchalik News - नगरपालिका चुनाव के लिये मतदाता सूची में नाम जोड़ने का शुरू हो चुका है, जिसकी आखिर तारीख 16 सितंबर है। नगर के विभिन्न...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:36 AM IST
Bhatapara News - chhattisgarh news adding names to the voter list for the nap elections will continue till 16
नगरपालिका चुनाव के लिये मतदाता सूची में नाम जोड़ने का शुरू हो चुका है, जिसकी आखिर तारीख 16 सितंबर है। नगर के विभिन्न वार्डो‌ं में नए मतदाताओं के अलावा ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम को विलोपित किया जा रहा है।

पालिका चुनाव के लिए अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आचार संहिता लगने की संभावना है। एसडीएम महेश सिंह राजपूत एवं तहसीलदार प्रवीण तिवारी ने बताया कि 16सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया का अंतिम दिन है। उसके बाद फाइनल मतदाता सूची प्रकाशन होगा। दोनों अधिकारियों ने बताया कि इस बात का भी ध्यान रखा गया है किसी भी वार्ड में 2000 से अधिक मतदाता न हों।

31 वार्डों के अध्यक्ष एवं वार्डों के आरक्षण के बाद स्थिति स्पष्ट होगी कि कौन सा वार्ड किस वर्ग के लिए आरक्षित रहता है। कई पार्षद आरक्षण की संभावित जानकारी होने के बाद दूसरे वार्ड में भी दावेदारी कर सकते हैं। मौजूदा समय में भाटापारा नगरपालिका में लगभग 46 हजार से अधिक मतदाता हैं। इस बार नाम काटने एवं जोड़ने के बाद लगभग 1 हजार मतदाता बढ़ने की संभावना है। यही वजह है कि अभी सारे संभावित दावेदार नाम कटवाने एवं जोड़ने में लगे हैं।

दूसरी ओर भाटापारा के 31 वार्डों का परिसीमन पूरा हो चुका है, अब इसका राजपत्र में केवल प्रकाशन बाकी है। सभी वार्डों में भारी कांट-छांट भी की गई है। रेलवे फाटक के 11 एवं इस पार के 20 वार्डों में परिसीमन के दौरान काफी उलटफेर हुआ है। नगरपालिका क्षेत्र में लगभग 56 मतदान केन्द्र हैं जिसमें 4 और नये मतदान केन्द्र बनाये जाने की संभावना है। जिन पोलिंग बूथों में एक हजार से अधिक मतदाता होंगे वहां पर मतदान केन्द्र बनाया जायेगा।

X
Bhatapara News - chhattisgarh news adding names to the voter list for the nap elections will continue till 16
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना