छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य कर स्वच्छता व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया

Anchalik News - यहां से 55 किमी दूर हायर सेकेंडरी स्कूल गोहरापदर में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के स्थापना दिवस पर एक दिवसीय...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:25 AM IST
Mainpur News - chhattisgarh news chhattisgarhi folk dance by giving message of cleanliness and save daughter daughter
यहां से 55 किमी दूर हायर सेकेंडरी स्कूल गोहरापदर में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के स्थापना दिवस पर एक दिवसीय स्काउट-गाइड शिविर, सर्वधर्म प्रार्थना सभा, कैंपफायर अौर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर स्वच्छता और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया।

कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक डमरूधर पुजारी, अध्यक्षता करते हुए पूर्व संसदीय सचिव गोवर्धन मांझी ने बच्चों को स्काउट-गाइड की गतिविधियां बताते हुए सेवाभाव के बारे में जानकारी दी। आपातकाल स्थिति में लोगों की मदद करने का नाटक,छत्तीसगढ़ी लोक गीत, करमा नृत्य, जंबूरी नृत्य सहित राज्य गीत घोषित गीत अरपा पैरी के धार गाना पर मनमोहक प्रस्तुति की अतिथियों ने सराहना की। विधायक ने कहा कि स्काउट गाइड्स, एनएसएस में वहीं लोग आते हैं, जिनके अंदर स्वयंसेवक के रूप में समाज के प्रति कार्य करने की भावना होती है। वहीं व्यक्ति राष्ट्र निर्माण में सहायक होते हैं। मांझी ने भी बच्चों से कहा कि जिस तरह स्वच्छता और बेटी बचाओ बेटी बढ़ाने को लेकर संदेश दिया जा रहा है, वह सराहनीय है। इसका असर भी ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है।

कार्यक्रम में बीईअो आरआर सिंह, प्रदीप शर्मा, रोमन लाल साहू, डीओसी आशीष साहू, मुरालीलाल साहू, प्राचार्य राम प्रसाद साहू सहित बड़ी संख्या में मैनपुर, देवभोग, छुरा, गरियाबंद के स्काउट गाइड, रोवर रेंजर अौर छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

मैनपुर. गोहरापदर में स्थापना दिवस पर आयोजित शिविर में स्काउट्स एवं गाइड्स के छात्र।

मैनपुर-देवभोग से 5 छात्रों को मिलेगा राज्यपाल अवार्ड

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मैनपुर-देवभोग से 5 छात्र-छात्राएं राज्यपाल द्वारा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित होंगे। जबकि पिछले वर्ष सिर्फ 2 छात्र ही राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयनित हुए थे। इस बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, रवि विभार, भक्तचंद नायक, चुलेश्वर, ललित कुमार सोनवानी को राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इससे छात्रों में काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है और बकायदा आने वाले समय में अधिकांश बच्चे पुरस्कृत किए जाए, इसके लिए जिलास्तरीय कार्यक्रम भी तैयार किए जा रहे हैं।

ब्लॉकस्तर पर दल गठित करने का संकल्प

मैनपुर-देवभोग ब्लॉक में स्काउट-गाइड के तहत रोवर-रेंजर के साथ दल गठन करने का संकल्प भी लिया गया है। हालांकि अधिकांश स्कूल में दल गठित हो चुका है, मगर बचे स्कूलों में भी टोली और दल बनाकर संचालन करने का निर्णय लिया गया है। इसकी शुरुआत भी लौटा पारा स्कूल में नवीन कुमार, आनंद, सुरेश, लोकेंद्र सहित अन्य दल का गठन कर किया गया है।

X
Mainpur News - chhattisgarh news chhattisgarhi folk dance by giving message of cleanliness and save daughter daughter
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना