जिले में समिति के सदस्य शरद पूर्णिमा पर घर-घर बांटेंगे खीर

Anchalik News - बलौदाबाजार| रविवार को शरद पूर्णिमा शहर सहित ग्रामीण अंचलों में मनाया जाएगा। वेदशास्त्रों के अनुसार आज के दिन...

Oct 13, 2019, 06:31 AM IST
बलौदाबाजार| रविवार को शरद पूर्णिमा शहर सहित ग्रामीण अंचलों में मनाया जाएगा। वेदशास्त्रों के अनुसार आज के दिन चंद्रमा अपनी सोलह कलाओं से परिपूर्ण नजर आता है अौर अंबर से अमृत की वर्षा होती है। भगवान को खीर का भोजन अर्पित कर रातभर खुले आसमान के नीचे रखकर सुबह खीर का प्रसाद खाने की परंपरा है। ज्योतिषाचार्य धनेश्वर प्रसाद शास्त्री ने बताया कि शरद पूर्णिमा रविवार को पड़ने के कारण रेवती नक्षत्र में इस पर्व को मनाया जाएगा। रविवार रात 12:36 बजे से यह तिथि शुरू होगी, जो सोमवार की मध्य रात्रि तक रहेगी। इसलिए रविवार को शरद पूर्णिमा की तिथि मनाई जाएगी। शहर के ठाकुर देव चौक, मावली मंदिर चौक, दुर्गा चौक, शिव चौक, नया बस स्टैंड आदि स्थानों पर युवा जागरण मंच, हिंदू महासभा अौर योग वेदांत समिति के सदस्य शरद पूर्णिमा पर खीर बनाकर उसे प्रसाद स्वरूप घर-घर बांटेंगे।

रावन में विविध कार्यक्रम आयोजित कर युवा बांटेगे खीर-पूरी का प्रसाद

रावन| शरद पूर्णिमा पर रात में खीर खाने की परंपरा है। गौरव ग्राम रावन में भी रविवार अवकाश का दिन होने पर युवाओं ने विविध कार्यक्रम का आयोजन किया है। शरद पूर्णिमा पर गांव के पुराना गौरा चौक शिव मंदिर, रविदास चौक, गांधी चौक, महामाया चौक, राम मंदिर चौक, न्यू गोकुल नगर, मंडल पारा, इंदिरा निवास चौक, तिगड्डा सहित दर्जनों जगहों पर खीर पूरी का महाप्रसाद बांटकर त्योहार मनाया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक दया राम वर्मा ने बताया कि गौरव पथ पुराना गौरा चौक शिव मंदिर में सदियों से शरद पूर्णिमा पर खीर पूरी महाप्रसाद बनाने का कार्य सौ सालों से अधिक चलता आ रहा है। लक्ष्मण वर्मा ने बताया कि शिव मंदिर में 15 सालों से खीर महाप्रसाद बना रहे हैं।

व्रत रखकर खाएंगे खीर: भाटापारा| शहर में शरद पूर्णिमा के दिन लोग व्रत रखेंगे अौर खीर बनाकर रात में आकाश के नीचे रखकर अगले दिन प्रसाद के रूप में ग्रहण करेंगे। शरद पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त रविवार की रात 12:36 मिनट से सोमवार की रात 2:38 मिनट तक है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना