नकली नोट बनाने वाला गिरफ्तार, छोटी दुकानों और महिलाओं के बीच खपाता था

Anchalik News - गिधौरी थाना पुलिस ने नकली नोटों के सौदागर रूपेंद्र कुमार साहू (25) को 1200 के नकली नोट व बाइक के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:35 AM IST
Balodabazar News - chhattisgarh news fake note maker arrested used to spend between small shops and women
गिधौरी थाना पुलिस ने नकली नोटों के सौदागर रूपेंद्र कुमार साहू (25) को 1200 के नकली नोट व बाइक के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। इसका खुलासा प्रभारी पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता में किया। बाद में उसके तेंदूकोना (महासमुंद) स्थित घर से 100-100 के 49 नकली नोट बरामद किए गए। बता दें कि ये आरोपी ग्रामीणों, छोटे दुकानदारों और खासकर महिलाओं के बीच ही नोट खपाने का प्रयास करता था।

आरोपी नकली नोट शहर से दूर गांवों में खपाता था ताकि गांव के लोग असली नकली नोटों का फर्क न कर सकें। शुक्रवार को प्रेसवार्ता के दौरान आरोपी ने पुलिस कंट्रोल रूम में ही जब्त प्रिंटर मशीन से 100 रुपए के दो नकली नोट छापकर भी दिखाए। ठाकुर ने बताया कि खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के बाद नकली नोटों को बाजार में खपाने वाले आरोपी रूपेंद्र को पकड़ने के लिए पुलिस ने एक टीम बनाई थी। बुधवार को गिधौरी थानातंर्गत ग्राम नरधा में नोट खपा रहे आरोपी को धर दबोचा। इस टीम ने निभाई भूमिका : इस कार्रवाई में सहायक उपनिरीक्षक केशराज जांगड़े, प्रधान आरक्षक मोहित मलिक, आरक्षक विशेष महेश्वर, शशिकांत खुंटे, पिलेश कुर्मी, प्रफुल्ल रात्रे, नरेश खुंटे, देवेन्द्र पुरैना, प्रवीण यादव, जगदीश खुंटे, कार्तिकेश्वर कश्यप का योगदान रहा।

बलौदाबाजार. पुलिस कंट्रोल रूम में नोट छापकर दिखाता आरोपी।

समितियों से लिया कर्ज इसी से चुका रहा था

बड़ा कारनामा करने वाला यह आरोपी दिखने में साधारण सा है। महज 8वीं तक ही पढ़ा है। गांव की ही महिला समितियों से उसने कर्ज लिया था। हर महीने उसे चारों महिला समूह को अलग-अलग किश्तों में 5910 देने होते थे। कुछ घर के पैसे तो कुछ नकली नोटों के हेर-फेर से प्राप्त पैसों को मिलाकर वह किश्तें पटाता था। आरोपी रूपेन्द्र 4 एकड़ जमीन वाले किसान आसकरण साहू का इकलौता पुत्र है। आरोपी ने ये भी बताया कि जब पुलिस घर आई तो पिता को उसकी करतूतों का पता चला तो उसके पिता ने कहा कि ये तूने क्या कर दिया बेटा।

आरोपी से बरामद नकली नोट।

आरोपी तेंदूकोना-महासमुंद का रहने वाला

गुरुवार को पुलिस आरोपी को लेकर उसके गांव डोगाझर, थाना तेंदूकोना, जिला महासमुंद गई जहां उसके घर से 100 रुपए के 49 नकली नोट सहित नकली नोट बनाने की सामग्री कलर प्रिंटर, फेविस्टिक, फेवीगम, स्केल, अॉपरेशन ब्लेड, चमकीला टेप, कांच प्लेट तथा कोरा कागज बरामद किया। इस प्रकार आरोपी के कब्जे से घटना स्थल व घर से प्राप्त नोटों को मिलाकर कुल 6100 रुपए बरामद किए गए, ये सभी नोट 100-100 के थे।

6 महीने के प्रयास के बाद मिली नोट बनाने में सफलता 500, 2000 के नोट बनाने में कामयाब नहीं हो सका

पूछताछ के बाद उसने पुलिस को बताया कि वह पिछले 6 महीने से नकली नोट छापने की अपनी कोशिशों में लगा था लेकिन उसे सफलता पिछले महीने मिली। इस दौरान उसने 500 और 2000 के नोट भी फोटोकाॅपी मशीन से निकालकर देखे, मगर वह उसमें सफल नहीं हो सका। अंततः उसे सफलता 100 का नोट छापकर मिली जो असली नोट से काफी हद तक मिलता-जुलता था। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपी पहले भी महासमुंद जिले के पिथौरा एवं ओडिशा के बाजारों में नकली नोट खपा चुका है।

यू-ट्यूब और टीवी चैनल्स देखकर सीखा

आरोपी ने बताया कि टीवी न्यूज चैनल में जब नकली नोट छापने वाले अपराधियों के गिरफ्तार होने की खबर तथा उनके नोट छापने के तौर-तरीके के बारे में देखा तो जिज्ञासा हुई। यू-ट्यूब में जाकर नकली नोट बनाने की विधि समझने लगा। उसके बाद प्रिंटर, फोटोकॉपी मशीन एवं अन्य सामग्री खरीदी, फिर अपने प्रयासों में लग गया।

Balodabazar News - chhattisgarh news fake note maker arrested used to spend between small shops and women
X
Balodabazar News - chhattisgarh news fake note maker arrested used to spend between small shops and women
Balodabazar News - chhattisgarh news fake note maker arrested used to spend between small shops and women
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना