किसानों की जमीन ऑनलाइन नहीं, सहायता राशि से वंचित

Anchalik News - राजस्व निरीक्षक मंडल खरोरा (तिल्दा) के अंतर्गत आने वाले दर्जनों पटवारी हल्का नंबर के सैकड़ों किसानों के जमीन का...

Nov 09, 2019, 08:31 AM IST
राजस्व निरीक्षक मंडल खरोरा (तिल्दा) के अंतर्गत आने वाले दर्जनों पटवारी हल्का नंबर के सैकड़ों किसानों के जमीन का पंजीयन ऑनलाइन नहीं है।

हल्का पटवारी द्वारा समय पर किसानों के जमीन का रिकार्ड नहीं दे पाने से दर्जनों किसान पीएम द्वारा सहायता राशि से वंचित हो गए हैं। इसके कारण राजस्व विभाग पर किसानों ने रोष व्यक्त किया है। हेमंत वर्मा, द्रोण हनुमंता, हेमंत नायक, रामगोपाल साहू आदि क्षेत्र के किसानों ने राजस्व विभाग से क्षेत्र में शिविर लगाकर जमीन को ऑनलाइन कम्प्यूटर में दर्ज तथा पटवारी कार्यालय के राजस्व लिखित पंजीयन खसरा व बी-1 का रिकार्ड दुरुस्त कर सभी जमीन क्रेता-विक्रेता के नाम दर्ज करने की मांग की है। हल्का पटवारी बंगोली, कुर्रा, धनसुली आदि दर्जनों गांव के किसानों ने बताया कि शासन राजस्व निगम मंडल खरोरा ने कृषि खाता संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए भुइंया कार्यक्रम के तहत सभी किसानों का जमीन रिकार्ड ऑनलाइन दर्ज करने हेतु सभी पटवारी मुख्यालय में करोड़ों रुपए की कम्प्यूटर खरीदी कर पटवारियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया गया। लेकिन यह प्रशिक्षण केवल प्रचार-प्रसार ही रहा।

किसी भी किसान का खाता ऑनलाइन नहीं है, जब सभी किसान पीएम योजना में शामिल होने जमीन संबंधी कागजात हेतु हल्का पटवारी बंगोली के पास पहुंचे तो पता चला कि ऑनलाइन में आधे-अधूरे और जो किसान अपनी जमीन बेच चुके हैं, उसके नाम अब भी कम्प्यूटर में नाम दर्ज हैं, जबकि खरीददार का नाम दर्ज नहीं है। पटवारी के लिखित रिकार्ड में भी दर्जनों किसानों की जमीन आधा-अधूरा काम पटवारी द्वारा किया।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना