भक्तों की रक्षा करते हैं भगवान: पं. दुर्गा तिवारी

Anchalik News - खरोरा| ग्राम कोरासी में अायाेजित भागवत कथा के चाैथे दिन कथावाचक दुर्गा प्रसाद तिवारी महाराज ने अजामिल, भक्त...

Jan 16, 2020, 07:15 AM IST
Khrora News - chhattisgarh news god protects devotees pt durga tiwari
खरोरा| ग्राम कोरासी में अायाेजित भागवत कथा के चाैथे दिन कथावाचक दुर्गा प्रसाद तिवारी महाराज ने अजामिल, भक्त प्रहलाद चरित्र, नरसिंह अवतार की कथा सुनाई। उन्होंने प्रहलाद चरित्र का वर्णन करते हुए बताया कि राजा हिरण कश्यप खुद को भगवान समझता था। प्रजा को भी वह भगवान मानने के लिए दबाव डालता था, लेकिन हिरण कश्यप का पुत्र प्रहलाद विष्णु को ही भगवान मानता था। प्रहलाद के इस भक्तिभाव से हिरण कश्यप चिढ़ता था। एक दिन हिरण कश्यप ने प्रहलाद से पूछा कि तुम्हारा भगवान विष्णु कहा रहता है तो प्रहलाद ने कहा कि हरि व्यापक सर्वत्र समाना, मतलब हरि सभी जगह हैं। भगवान भक्तों की रक्षा जरूर करते हैं।

जिस प्रकार हिरण कश्यप प्रहलाद के ऊपर घोर अपराध किए व मारने का अथक प्रयास किया, लेकिन भगवान ने उसके सारे प्रयास विफल कर दिए। उन्होंने अपने भक्त की रक्षा की। महाराज ने कहा कि भागवत कथा पर सभी समाज, सभी वर्गों व समुदायों का समान अधिकार है। गुरु का स्थान भगवान से भी बड़ा है। बिना गुरु के तो भगवान भी नहीं मिल सकते। उन्होंने कहा मनुष्य को असत्य, अधर्म का साथ छोड़कर सत्य की शरण में जाना चाहिए. क्योंकि जो सत्य की शरण में रहता है उसे विजयश्री प्राप्त होती है।

पं. दुर्गा तिवारी

X
Khrora News - chhattisgarh news god protects devotees pt durga tiwari
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना