स्कूलों में मातृ-पितृ दिवस मनाया

Anchalik News - शहर में नहीं दिखा वैलेंटाइन-डे का असर महानगरों एवं सोशल मीडिया में छाए वैलेंटाइन-डे का असर शहर में नहीं दिखा।...

Feb 15, 2020, 07:25 AM IST
Mainpur News - chhattisgarh news mother39s father39s day celebrated in schools

शहर में नहीं दिखा वैलेंटाइन-डे का असर

महानगरों एवं सोशल मीडिया में छाए वैलेंटाइन-डे का असर शहर में नहीं दिखा। अपनी संस्कृति और संस्कारों के लिए जाने जाने वाले इस शहर में पश्चिमी सभ्यता से प्रभावित इस पर्व का असर कुछ युवक-युवतियों पर जरूर पड़ा। वाटिका, बाग-बगीचा, पिकनिक स्पाॅटों पर ही वैलेंटाइन-डे का सेलिब्रेशन होता है।

बलौदाबाजार| देकर अपनी सांसें मां ने तुझको जीवन दान दिया, भूल गई सुध-बुध अपनी, बस हर पल तुझपे ध्यान दिया। तेरे सपने हों पूरे, इसलिए पिता न सोते थे, तेरे सुख में हंस लेते थे, तेरे दुख में रोते थे...बच्चों को इन मार्मिक पक्तियों का भावार्थ बताते हुए स्थानीय षष्ठी मंदिर परिसर में योग वेदांत सेवा समिति के सदस्यों सहित कई स्कूलों में 14 फरवरी को मातृ-पितृ दिवस के रूप में मनाया गया। बच्चों ने अपने माता-पिता को स्वच्छ तथा ऊंचे स्थान पर बैठा कर ‘आसने स्थापिते ह्नात्र पूजार्थ भवतोरिह।भवन्तौ संस्थितौ तातौ पूर्यतां मे मनोरथ’ मंत्र एवं आरती का मधुर स्वर में गाकर तिलक लगाकर पूजा अर्चना की। सर्व तीर्थ है माता सर्व देव है पिता जो कोई इनको पूजे मोक्ष वही पाता, जैसे भावपूर्ण शब्दों में लिपटी पंक्तियां गाकर बच्चों ने माता-पिता की आरती उतारी तत्पश्चात् अपने-अपने माता-पिता के सिर पर पुष्प एवं अक्षत देकर फूल माला पहनाई तथा उनकी परिक्रमा की।

X
Mainpur News - chhattisgarh news mother39s father39s day celebrated in schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना