नेशनल लोक अदालत 14 को, तैयारी बैठक हुई

Anchalik News - लोक अदालत के आयोजन को लेकर हुई बैठक में शामिल न्यायाधीश। भास्कर न्यूज|बलौदाबाजार राष्ट्रीय विधिक सेवा...

Dec 04, 2019, 07:30 AM IST
Balodabazar News - chhattisgarh news national lok adalat on 14 preparation meeting held
लोक अदालत के आयोजन को लेकर हुई बैठक में शामिल न्यायाधीश।

भास्कर न्यूज|बलौदाबाजार

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत आयोजित है। इसकी तैयारी के लिए 2 दिसंबर को रजनीश श्रीवास्तव अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/जिला एवं सत्र न्यायाधीश, बलौदाबाजार तथा केके सूर्यवंशी, प्रभारी सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, बलौदाबाजार ने अभिभाषक संघ, बलौदाबाजार के अधिवक्ताओं के साथ बैठक आयोजित की।बैठक में 14 दिसम्बर को आयोजित नेशनल लोक अदालत को सफलतापूर्वक आयोजित किये जाने एवं मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण, आपराधिक, सिविल प्रकरण, को अधिक से अधिक राजीनामा/आपसी समझौता से निराकरण किए जाने हेतु पक्षकारों को प्रोत्साहित किए जाने पर चर्चा की गई। अदालत में जिला न्यायालय, बलौदाबाजार, बाह्य न्यायालय भाटापारा, सिमगा, कसडोल बिलाईगढ़ एवं भटगांव के चिह्नांकित कुल 1400 प्रकरणों को आपसी समझौता एवं राजीनामा के आधार पर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण किए जाने पर भी चर्चा की गई।

स्कूलों अौर छात्रावासों में बाल संरक्षण की जानकारी दी

राजिम. विधिक जागरूकता रैली में शामिल छात्र छात्राएं।

राजिम| तालुका विधिक सेवा समिति ने नगर के विभिन्न स्थानों पर व्यवहार न्यायालय के न्यायाधीश विवेक नेताम ने शिविर लगाकर विधिक जानकारी दी। यह शिविर 14 नवंबर बाल दिवस से प्रारंभ हुआ था, जो 30 नवंबर तक चला। इस दौरान नगर के कन्या एवं बालक छात्रावास में आयोजित शिविर में बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाओं के बारे में बताया गया।

16 नवंबर को मेगा लोक अदालत व्यवहार न्यायालय में लगी। इसमें न्यायालय में उपस्थित पक्षकारों को धारा 138 परक्राम्य लिखत अधिनियम एवं पारिवारिक मामले से संबंधित प्रकरणों में आपसी राजीनामा करने की सलाह देते हुए आपसी सहमति से अपने-अपने प्रकरण का राजीनामा के आधार पर प्रकरण समाप्त करने की जानकारी दी गई। इसी प्रकार सरस्वती शिशु विद्या मंदिर ग्राम देवरी में नालसा द्वारा विशेष अभियान जागरूक के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को मोबाइल, आईटी एक्ट, घरेलू हिंसा से संबंधित कानून, भरण पोषण, महिलाओं से संबंधित कानूनों के साथ ही यातायात, आबकारी अधिनियम की जानकारी दी गई। प्राथमिक व मिडिल स्कूल चौबेबांधा एवं मिडिल स्कूल सिंंधौरी में नालसा द्वारा विशेष अभियान जागरूक के अंतर्गत विधिक साक्षरता शिविर में गरीबी उन्मूलन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाएं एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं जागरूकता के संबंध में जानकारी दी गई।

Balodabazar News - chhattisgarh news national lok adalat on 14 preparation meeting held
X
Balodabazar News - chhattisgarh news national lok adalat on 14 preparation meeting held
Balodabazar News - chhattisgarh news national lok adalat on 14 preparation meeting held
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना