पटेल समाज ने निकाली कलश यात्रा, मां शाकंभरी को सब्जियों की फसल भेंट की

Anchalik News - भास्कर न्यूज | राजिम/पांडुका ग्राम पाण्डुका में मरार पटेल समाज ने शाकंभरी जयंती मनाई। महिलाअाें ने गांव में...

Jan 16, 2020, 07:25 AM IST
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society took out kalash yatra presented vegetable crop to mother shakambhari
भास्कर न्यूज | राजिम/पांडुका

ग्राम पाण्डुका में मरार पटेल समाज ने शाकंभरी जयंती मनाई। महिलाअाें ने गांव में बाजे-गाजे के साथ कलश यात्रा निकाली। सब्जी से भरी टोकरियों से सजे रथ के साथ गांव में भ्रमण किया। हृदय स्थल गांधी चौक प्रांगण में मां शाकंभरी की पूजा-अर्चना आचार्य सुरेश कुमार शर्मा ने विधि-विधान से कराया।महिलाओं ने सब्जियों की पहली फसल मां शाकंभरी को अर्पित की। ऐसा माना जाता है कि सीजन की सब्जियों की पहली फसल मां शाकंभरी को अर्पित करने से सालभर सब्जियों की फसल पर उनकी कृपा बनी रहती है।

कार्यक्रम में समाज के जिला अध्यक्ष सोमनाथ पटेल ने कहा कि हमारा समाज मेहनत कस समाज है। हमारे समाज के लोग कड़ी मेहनत करके धरती को हरा-भरा बनाते हैं इस कारण हमारे समाज को प्रकृति की रक्षा करने वाली समाज कहा जाता है। हम जयंती के माध्यम अपनी एकता को प्रदर्शित करते हैं। उन्हाेंने शिक्षा के प्रति सजग होकर समाज के हर लोगों को अच्छी शिक्षा व संस्कार देने की बात कही।

राजिम. पांडुका में आयोजित जयंती कार्यक्रम में मां शाकंभरी माता की महाआरती में मरार पटेल समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।

समाज को संगठित करने की जरूरत: पटेल

राजिम राज व जिला के संरक्षक रोशन पटेल ने कहा कि सामाजिक एकता के रूप में आज हम सब जयंती मना रहे हैं। हम सबको नशा, धूम्रपान से दूर रहकर नशा मुक्त समाज की कल्पना पर जोर देना चाहिए। राजिम राज के अध्यक्ष बृजलाल पटेल ने कहा कि समाज काे संगठित करने की आवश्यकता है। धर्मान्तरण न हो, इसके लिए प्रत्येक गांव में जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। राजिम राज के सचिव विनोद पटेल ने कहा कि आदर्श विवाह अपनाना चाहिए।

समाज प्रमुखों का किया गया सम्मान

कार्यक्रम में राजिम तहसील कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पटेल की अगुवाई में समाज द्वारा ग्राम के सभी समाज प्रमुखों का सम्मान किया गया। पूजा-अर्चना के बाद भंडारा आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। शाम 5 से रात्रि 10 बजे तक भोले मानस परिवार पारागांव ने रामकथा सुनाई। इस अवसर पर मरार पटेल समाज के गणमान्य नागरिक व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society took out kalash yatra presented vegetable crop to mother shakambhari

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना