कविता सुनाई... बिना देश के हर ईश्वर नश्वर है

Anchalik News - श्यामनगर में हास्य कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। ग्रामीणों ने सभी अतिथियों का फूलमाला एवं गुलाल से अभिनंदन किया।...

Oct 13, 2019, 07:16 AM IST
श्यामनगर में हास्य कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। ग्रामीणों ने सभी अतिथियों का फूलमाला एवं गुलाल से अभिनंदन किया। अतिथियों ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुआत की। प्रयागराज राजिम से पहुंचे हास्य कवि काशीपुरी कुंदन ने कविता पढ़ते हुए कहा कि बस्तियां हैं तो लोग हैं, लोग हैं तो ईश्वर है, बिना देश के तो हर ईश्वर नश्वर है। उन्होंने धर्म से बड़ा देश को बताया। गीतकार नूतन साहू पांडुका ने गीतों के माध्यम से समा बांधी।

हास्य कवि पुरुषोत्तम चक्रधारी ने हास्य पंक्तियों के माध्यम से लोगों के दिलों में जगह बनाई। निनवा से पहुंचे हास्य कवि ऋषि वर्मा ने हास्य के पुट देकर श्रोताओं को हंसने पर मजबूर कर दिया। राजनांदगांव के मनोज शुक्ला ने छत्तीसगढ़ की महिमा का गुणगान किया। मुंगेली के कवि देवेंद्र परिहार ने देशभक्ति पर अनेक पंक्ति पढ़कर खूब तालियां बटोरीं।

इस दौरान मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य यामिनी डोमार साहू ने कहा कि जीवन में हंसी का बहुत ही महत्व है। आज लोग कामों में इतना व्यस्त हैं कि हंस नहीं पा रहे हैं। कवि सम्मेलन एक ऐसा माध्यम होता है, जो लोगों को खूब गुदगुदाता है। हंसने से शरीर के सौ रोग दूर हो जाते हैं। कवियों की कविता समाज सुधार का काम करती है, साथ ही उत्साह एवं ताजगी से भर देती है। अध्यक्षता कर रहे उपसरपंच प्रकाशचंद साहू ने कहा कि कविता दिल से निकलती है। प्राचीन समय में राजा-महाराजा के दरबार में कवि कविता के माध्यम से उन्हें अच्छे काम करने के लिए प्रेरित करते थे, किंतु आज कविताएं गांव की चौपाल अौर शहरों में भी गूंज रही हैं। अब कवि वर्तमान परिस्थितियों के ऊपर करारा व्यंग्य करते हुए लोगों को खुश रखने का काम कर रहे हैं। राजिम सोसाइटी अध्यक्ष चंद्रशेखर साहू ने कहा कि जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव आते हैं। व्यस्तता के बीच समय निकालकर लोगों के दिलों में देश प्रेम का जज्बा जगाने के साथ ही कवि अच्छे काम कर रहे हैं। समर्पण ग्रुप के अध्यक्ष गेंद निषाद ने कहा कि श्यामनगर सांस्कृतिक व साहित्यिक दृष्टिकोण से ऐसे आयोजनों में बढ़-चढ़कर भाग ले रही है, जो यहां के लोगों के साहित्य प्रेम को दर्शाती है। कार्यक्रम में कोमल साहू, हरीश साहू, नेहरू साहू, ऋषि साहू,, पवन साहू, ईश्वर साहू, जितेंद्र साहू, भूषण साहू, मनोज साहू, दुर्गेश साहू सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। संचालन कवि मनोज शुक्ला ने किया।

श्याम नगर में आयोजित कार्यक्रम में कवि का सम्मान करते हुए ग्रामीण।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना