रूम-टू-रीड की तरंग पुस्तिका, वर्क बुक के साथ लेखन सहित सात बिंदुओं को समझाया

Anchalik News - बिलाईगढ़ के संकुल स्त्रोत केंद्र सलोनीकला के प्राथमिक स्कूल सलीहाघाट में 17 अगस्त को एक दिवसीय भाषा कौशल विकास के...

Bhaskar News Network

Aug 19, 2019, 06:30 AM IST
Bhatgaon News - chhattisgarh news room to read wave book seven books including writing with work book explained
बिलाईगढ़ के संकुल स्त्रोत केंद्र सलोनीकला के प्राथमिक स्कूल सलीहाघाट में 17 अगस्त को एक दिवसीय भाषा कौशल विकास के लिए शैक्षणिक कार्यशाला हुई। कार्यशाला के अध्यक्ष संकुल समन्वयक बीके कश्यप एवं मुख्य अतिथि भरत लाल चंद्र ने प्रशिक्षण में प्राथमिक स्कूलों को प्रदान की गई रूम-टू-रीड की तरंग पुस्तिका, संपर्क फाउंडेशन की वर्क बुक एवं अवसर कोशिका पढ़ाने के बारे में चर्चा की।

रूम-टू-रीड के तहत बच्चों को वर्ण ज्ञान से शब्द पठन के लिए ध्वनि जागरूकता की अवधारणा समझाई, जिसमें फाइव प्लस टू कंपोनेंट के तहत ध्वनि जागरूकता वर्ण ज्ञान, धारा प्रभाव पठन, शब्द भंडार, समझ के साथ लेखन एवं स्वतंत्र पठन इन सात बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद पुस्तकालय गतिविधियों के चार आयाम के बारे में बताया।

वहीं संपर्क फाउंडेशन के तहत प्राप्त टीएलएम को गणित एवं अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिए प्रत्यक्ष प्रदर्शन किया। महीने के अंत में प्रपत्र भरने के तहत चेक इन चेक आउट, स्तरीकरण पुस्तक, गोशवारा प्रोग्रेस चार्ट, अवसर पुस्तिका को अध्यापन पश्चात कैसे गतिविधि करना है, इसकी जानकारी दी गई। संकुल में कार्यरत पूर्व लिटरेसी केसलेटर सनत कुमार वर्मा, जागेश्वर सिंह ध्रुव के कार्यों को सराहना की गई।

कार्यशाला का संचालन बीके कश्यप, सम्मोहन आया, भरत लाल चंद्र एवं अरुण कुमार देवांगन ने किया। संकुल के प्राथमिक विभाग के भागवत साहू, मंजू लता साहू, मनहरण खुंटे, सरिता गुप्ता, किशोर बर्मन, जानकी मनहरे, रविशंकर खटकर, कंचन रतन सिंह बंजारे, लक्ष्मी सिंह, चंद्रप्रभा साहू आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं ने कार्यशाला में भाग लिया।

स्कूल में भाषा कौशल विकास की शैक्षणिक कार्यशाला में शामिल शिक्षक।

X
Bhatgaon News - chhattisgarh news room to read wave book seven books including writing with work book explained
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना