छुरा सीएचसी 50 किमी दूर, वहां जाना कठिन पांडुका पीएचसी को सामुदायिक बनाया जाए

Anchalik News - प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक बनाने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है। हालांकि पीएचसी में ग्रामीणों...

Dec 04, 2019, 08:02 AM IST
Gariyaband News - chhattisgarh news stabbed chc 50 km away it is difficult to go there panduka phc be made community
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक बनाने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है। हालांकि पीएचसी में ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ मिल रहा पर स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की लगातार भीड़ को देखते हुए जनप्रतिनिधि और ग्रामीण एक बार फिर सीएचसी की मांग कर रहे हैं।

पीएचसी छुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लगभग 50 किमी दूरी पर होने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लाभ यहां के ग्रामीणों को नहीं मिलता है। इसके लिए 30 किमी दूर राजिम या फिर 30 किमी दूर गरियाबंद जिला अस्पताल जाना पड़ता है। साथ ही पाण्डुका थाना होने की वजह से आए दिन पोस्टमार्टम के दुखी परिजनों को छुरा अौर राजिम जाना पड़ता है। इस तरह रोज करीब 80 से 100 मरीजों को अोपीडी पाण्डुका में डॉक्टर रोजाना देखते हैं। ग्रामीण अौर जनप्रतिनिधियों का कहना है कि पीएचसी की जगह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग राजिम विधायक अमितेश शुक्ल से की जाएगी।

गंगा प्रसाद तिवारी, राजू निषाद अतरमरा, पुनीत साहू, झरेंद साहू, पांडुका पटेल, ईश्वर साहू, टीके साहू, लखन साहू, ओम प्रकाश साहू मुरमुरा, भगत साहू राजनकटा, धीरपाल साहू, रामसरण साहू पचपेड़ी, श्याम लाल ध्रुव सांकरा, श्याम लाल साहू, शिवदयाल ध्रुव तवरेंगा, गिरवर साहू कुहमरमरा आदि ने सीएचसी बनाने की मांग की है। इन लोगों का कहना है कि स्थानीय क्षेत्रवासियों सहित मगरलोड, फिंगेश्वर सहित गरियाबंद ब्लॉक के कई ग्रामों के ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लाभ ले रहे हैं। पीएचसी के डॉ. कीर्तन साहू की व्यवहार और इलाज की वजह से लोग यहां आते है‌ं, क्योंकि उनके इलाज से ग्रामीण संतुष्ट हैं। पीएचसी में एक चिकित्सक और एक सहायक चिकित्सक पदस्थ हैं पर कुकुदा और सांकरा वैलनेस सेंटर में जाने से मरीजों को परेशानी होती है। इस वजह से पाण्डुका अंचल के ग्रामीण सहित कांग्रेसी नेताओं ने पीएचसी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की है।

पाण्डुका. पीएचसी को सामुदायिक अस्पताल बनाने की मांग करते लोग।

स्टाफ बढ़ाकर 24 घंटे खोली जाए पीएचसी

जिला कांग्रेस सचिव गजेंद्र साहू ने कहा कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ अधिक से अधिक मिल सके, क्योंकि नदी पार सहित आसपास इलाके के रोज सैकड़ों मरीज पीएचसी इलाज कराने आते हैं। डॉक्टर के वैलनेस सेंटर में जाने से मरीजों को दिक्कत होती है। इस वजह से पीएचसी में स्टाफ बढ़ाया जाए और अस्पताल को 24 घंटे चालू किया जाए।

X
Gariyaband News - chhattisgarh news stabbed chc 50 km away it is difficult to go there panduka phc be made community
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना