जिन पेयजल स्रोत में फ्लोराइड मिला, उन्हें बंद करें: चुन्नीलाल

Anchalik News - महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल ने शुक्रवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:57 AM IST
Gariyaband News - chhattisgarh news stop drinking water sources where fluoride is found chunnilal
महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल ने शुक्रवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं की व्यापक समीक्षा करते हुए अधूरे कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में फ्लोराइड, आर्सेनिक एवं आयरनयुक्त पेयजल स्रोतों का चिह्नांकन कर उन्हें बंद करें या उसका ट्रीटमेंट कर पीने योग्य बनाएं। साहू राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत स्कूलों और बसाहटों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

सांसद साहू ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि गरियाबंद जिला एक संवेदनशील जिला है, जिले की आवश्यकता के मुताबिक विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग के समन्वय के साथ शासन द्वारा उपलब्ध संसाधन के अनुसार विकास कराए जाएंगे। सांसद साहू ने जिले को कुपोषण मुक्त जिला बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि आम जनता की सहयोग से शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन होगा।

बैठक में सांसद ने मनरेगा अंतर्गत समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों को पूर्ण करने और लंबित भुगतान को शीघ्र करने के निर्देश दिये। उन्होंने देवभोग क्षेत्र में 100 दिवस से अधिक रोजगार प्राप्त परिवारों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिये। सांसद ने सभी शौचालयों के शत्-प्रतिशत उपयोगिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना एवं नोनी सुरक्षा योजना के तहत अधिक से अधिक लाभ देने कहा। अवैध रेत उत्खनन पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने और वन्य प्राणियों के तस्करी में लगे लोगों के विरूद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में बिंद्रानवागढ़ विधानसभा के विधायक डमरूधर पुजारी, जनपद पंचायत छुरा की अध्यक्ष धनेश्वरी मरकाम, जनपद पंचायत गरियाबंद की अध्यक्ष चुम्मन बाई सोम, नगर पालिका गरियाबंद अध्यक्ष मिलेश्वरी साहू, नगर पंचायत राजिम के अध्यक्ष अनिल चन्द्राकर सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

गरियाबंद. जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक।

X
Gariyaband News - chhattisgarh news stop drinking water sources where fluoride is found chunnilal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना