यादव समाज के मृत्युभोज में नहीं परोसा जाएगा मीठा, 80वें सम्मेलन में समाज ने लिया निर्णय

Anchalik News - ठेठवार यादव समाज बरतोरी राज का 80 वां एक दिवसीय सम्मेलन राधा कृष्ण मंदिर मल्हार में हुआ। इसमें समाज में चली आ रही...

Feb 26, 2020, 06:26 AM IST
Bhatapara News - chhattisgarh news sweet will not be served in yadav community39s yatra bhoj society decides in 80th conference

ठेठवार यादव समाज बरतोरी राज का 80 वां एक दिवसीय सम्मेलन राधा कृष्ण मंदिर मल्हार में हुआ। इसमें समाज में चली आ रही रूढ़ियों और कुरीतियों को खत्म करने पर चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि मृत्युभोज में मीठा परोसने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया जाएगा। इससे शोक संतप्त परिवार पर आर्थिक बोझ कम पड़ेगा।

बैठक में राज प्रमुख तुमेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। अध्यक्षता शत्रुहन लाल यादव ने की। सम्मेलन के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि ठेठवार समाज का यह 80 वां सम्मेलन इस बात को प्रमाणित करता है कि समाज के भीतर मतभेद हो सकता है, लेकिन हम सभी के बीच में मन का भेद नहीं है। उन्होंने कहा कि समाज को रूढ़िवादिता के कामों को छोड़ना चाहिए, जिससे धन एवं समय का सदुपयोग हो सके। इससे समाज के लोगों को आर्थिक नुकसान नहीं होगा और लोगों में सकारात्मक संदेश जाएगा। अध्यक्षता करते हुए शत्रुहन लाल यादव ने कहा कि ठेठवार समाज की कार्यकारिणी की ओर से छात्रों को प्रोत्साहित करने तथा सामूहिक आदर्श विवाह के आयोजन जैसे अनेक कार्य समाज के सभी लोगों की बेहतरी के लिए किए जा रहे हैं। जिसका लाभ समाज के प्रत्येक जनों को मिल रहा है।

शत्रुहन बने अध्यक्ष, हृदय यादव बने समाज के प्रवक्ता

सम्मेलन के द्वितीय सत्र में नई कार्यकारिणी का गठन सर्वसम्मति से राज प्रमुख के द्वारा किया गया। जिसमें अध्यक्ष शत्रुहन लाल यादव मंगला, प्रवक्ता हृदय यादव बरतोरी, उपाध्यक्ष जितेंद्र यादव जलसो, बृजलाल यादव चिल्हाटी, देवान रामधुनी यादव बरतोरी, गंगा प्रसाद यादव चिल्हाटी, कोषाध्यक्ष संतोष यादव कोसीर, सचिव अमित यादव डोमगांव, सह सचिव केजूराम यादव कोकड़ी, लक्ष्मण यादव बरतोरी को मनोनीत किया गया।

52 गांव के प्रतिनिधि रहे मौजूद

बैठक में ठेठवार यादव समाज महासभा भाटापारा के पूर्व अध्यक्ष छेदीलाल अहीर, कार्यकारिणी सदस्य लतेलू राम, रामकुमार, रामधूनी एवं देवेंद्र यादव, बनगवां राज के अध्यक्ष बलदाऊ प्रसाद, उप ठेठवार हीरालाल यदु सहित बरतोरी राज के अंतर्गत आने वाले करीबन 52 गांव से समाजजन पहुंचे।

बैठक के दूसरे सत्र में समाज की नई कार्यकारिणी का किया गया गठन

हर गांव में किया जाएगा कृष्ण सखा समिति का गठन

नई कार्यकारिणी गठन के बाद राज प्रमुख एवं समाज के सभी पदाधिकारियों की उपस्थिति में विचार मंथन के बाद मृत्युभोज में मीठा परोसना पूर्णत: बंद करने तथा विवाह में मात्र एक दिन सामाजिक भोज कराने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा सभी गांव में कृष्ण सखा समिति का गठन, कृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य शोभायात्रा निकालने, ग्राम वार सभी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही सभी ग्राम में पंचायत चुनाव में पंच, सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्यों के लिए विजयी हुए सामाजिक बंधुओं का समाज की ओर से सम्मानित करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

यादव समाज की बैठक में मौजूद रहे पदाधिकारी और कार्यकारिणी सदस्य।

X
Bhatapara News - chhattisgarh news sweet will not be served in yadav community39s yatra bhoj society decides in 80th conference

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना