शिक्षक का तबादला, गुस्साए पालकों ने स्कूल में जड़ा ताला, वापसी की मांग की

Anchalik News - तहसील मुख्यालय से 6 किमी दूर मिडिल स्कूल जिड़ार के शिक्षक चिंताराम भंडारी का दूसरी जगह तबादला कर दिया गया। गुस्साए...

Oct 13, 2019, 07:15 AM IST
तहसील मुख्यालय से 6 किमी दूर मिडिल स्कूल जिड़ार के शिक्षक चिंताराम भंडारी का दूसरी जगह तबादला कर दिया गया। गुस्साए पालकों ने शनिवार को घेराव कर स्कूल में ताला जड़ दिया अौर धरना-प्रदर्शन कर नारेबाजी की। शिक्षक की वापसी की मांग करते हुए पालकों ने चेतावनी दी कि शिक्षक को यथावत नहीं किया गया तो बीईओ कार्यालय का घेराव कर नेशनल हाईवे जाम करेंगे।

इस संबंध में सर्व शिक्षा अभियान के ब्लॉक स्त्रोत समन्यवक एआर टांडिया ने बताया कि स्कूल में तालाबंदी की सूचना मिलते ही पालकों एवं ग्रामीणों को समझाइश दी गई है कि जब तक मिडिल स्कूल जिड़ार में शिक्षक पदस्थ नहीं किया जाएगा, तब तक शिक्षक चिंताराम भंडारी दूसरी जगह स्थानांतरित नहीं किए जाएंगे। ज्ञात हो कि मिडिल स्कूल जिड़ार कई सालों से शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। इसके चलते छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

शासन स्तर पर शिक्षकों की व्यवस्था नहीं किया जाने पर छात्र-छात्राओं अौर पालक समिति ने चंदा कर शिक्षक की व्यवस्था की, तब कहीं जाकर अतिथि शिक्षकों से पढ़ाई कराई जा रही है। स्कूल में पदस्थ शिक्षक चिंताराम भंडारी का दूसरी जगह स्थानांतरण करने के आदेश की जानकारी लगते ही प्रशासन को दिए पूर्व सूचना अनुसार भड़के पालकों ने दशहरा की छुट्टी के बाद स्कूल में ताला बंद कर दिया है। इस मौके पर बिसाहू राम मरकाम, रामेश्वर नेताम, रामसिंह, साधूराम, कुलेश्वर, सुंदर सिंह, तीजू राम, विनोद जगत, पदम नेताम, राजूराम नेताम, खेलन नागेश, रोहन मरकाम, मिलन सिंह मरकाम एवं गुस्साए पालक मौजूद रहे।

मिडिल स्कूल जिड़ार में तालाबंदी कर नारेबाजी करते हुए नाराज पालक।

8 बच्चों अौर 3 शिक्षकों वाले स्कूल में भेजा

शाला प्रबंधन समिति अध्यक्ष प्रताप सिंह नेताम, भोजलाल नेताम, महेश सिन्हा ने बताया कि स्कूल में विज्ञान एवं गणित पढ़ाने वाले नियमित शिक्षक चिंताराम का मिडिल स्कूल देवडोंगर तबादला कर दिया गया है, जहां की विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 8 है, जबकि वहां शिक्षक की संख्या 3 है। वहीं इसी स्कूल में स्थानांतरण आदेश जारी कर अस्थायी रूप से चिंताराम का तबादला किया गया है।

मंत्रियों अौर कलेक्टर ने भी नहीं सुनी बात

मिडिल स्कूल जिड़ार की दर्ज संख्या 60 है अौर 3 शिक्षक पदस्थ हैं। यहां के प्रधान पाठक को मैनपुर संकुल में समन्वयक बना दिया गया है। ऐसी स्थिति में 3 शिक्षक स्कूल चल रहे थे, जिसमें विज्ञान एवं गणित के शिक्षक चिंताराम को स्थानांतरित कर देने से बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह ठप हो गई है। शाला प्रबंधन समिति एवं पालकों ने बताया कि इस मामले को लेकर कलेक्टर, गृहमंत्री अौर गरियाबंद जिला के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू को अवगत कराया गया, लेकिन इसके बाद कोई निराकरण नहीं होने की दिशा में हमने स्कूल में तालाबंदी कर दी है और तब तक स्कूल का ताला नहीं खोला जाएगा, जब तक हमारी एवं बच्चों की मांग को पूरी नहीं किया जाता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना