26 बार रक्तदान, मरणोपरांत परिजन ने अंतिम इच्छा पूरी की, किया देहदान

Balod News - ऐसे लोग बिरले ही होते हैं जो जीते जी तो भलाई के कार्य करते हैं व इस दुनिया से जाने के बाद भी लोगों के भले के लिए नेक...

Jan 16, 2020, 07:00 AM IST
Doundilohara News - chhattisgarh news blood donation 26 times posthumous family fulfilled last wish donated body
ऐसे लोग बिरले ही होते हैं जो जीते जी तो भलाई के कार्य करते हैं व इस दुनिया से जाने के बाद भी लोगों के भले के लिए नेक कार्य कर जाते हैं। ऐसे ही नेक शख्सियत थे नगर के 84 वर्ष के बरातूराम साहू। जिन्होंने जरूरतमंदों के लिए 26 बार रक्तदान किया। मरणोपरांत देहदान कर गए।

15 जनवरी को सुबह 3 बजे उन्होंने अंतिम श्वास ली। उनकी घोषणा व अंतिम इच्छा के अनुसार परिजन ने उनके शरीर का दान कर दिया। जिससे मेडिकल के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सके। वे जीवन भर लोगों को देहदान के लिए प्रेरित भी करते रहे। उनकी प्रेरणा से ही पांच लोग और देहदान के लिए घोषणा पत्र भर चुके हैं। बुधवार सुबह उनके पार्थिव शरीर को सीताराम रामधुनी के साथ नगर भ्रमण कराया गया। नगर भ्रमण के बाद शासकीय अस्पताल से देह को शव वाहन से एम्स रायपुर भेजा गया। नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू, उपाध्यक्ष विद्या शर्मा, प्रेमचंद भंसाली, गोपीनारायन साहू,पार्षद रहिमत कोसमा, दीपांकर मित्रा, दिनेश लोढा ने श्रद्धांजलि दी।

बरातूराम साहू

बेटी भी कर चुकी है देहदान की घोषणा

बरातूराम साहू के तीन पुत्री सुनीता, नोम, कुंती साहू व एक पुत्र सुनील हैं। जिसमें नोम साहू ने भी पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए देहदान की घोषणा की है। पिता ने 10 वर्ष पूर्व व पुत्री नोम ने दो वर्ष पूर्व ही देहदान के लिए मेडिकल काॅलेज में घोषणा पत्र भरा। नगर के एपीएस स्कूल की टीचर नोम साहू ने बताया कि उनके पिता का मानना था कि नश्वर शरीर व्यर्थ ही क्यों मिट्टी में मिले। इसका सदुपयोग होना चाहिए। मानव जीवन के कल्याण के लिए देहदान किया।

X
Doundilohara News - chhattisgarh news blood donation 26 times posthumous family fulfilled last wish donated body
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना