किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए चलाया जाएगा अभियान

Balod News - नाबार्ड के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का अभियान...

Feb 15, 2020, 06:35 AM IST

नाबार्ड के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का अभियान चलाया जाएगा। जिले में कुल 172395 किसान हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत जिले से अब तक 115472 किसान लाभान्वित हुए हैं। जिले में 199239 केसीसी धारक किसान हैं। शेष 33156 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाना है। 56923 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत कवर किया जाना बचा है।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक एम वारा ने कहा कि सभी पात्र किसानों को केसीसी प्रदान करने के लिए 15 दिन का विशेष अभियान भारत सरकार द्वारा सभी जिलों में चलाया जा रहा है। उन सभी किसानों को केसीसी कार्ड से जोड़ा जाएगा। जिनके पास अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है उन्हें पूर्ण आवेदन मिलने के बाद बैंक 14 दिन के भीतर केसीसी जारी करेंगे। भूमि रिकॉर्ड की एक प्रति और बोई गई फसलों का विवरण जमा करके केसीसी प्राप्त किया जा सकता है। निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले लोग केसीसी की सक्रियता व नई बीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। केसीसी ना रखने वाले किसान केसीसी के तहत बीमा की मंजूरी के लिए उनके द्वारा बोई गई नई फसलों के विवरण और भूमि रिकॉर्ड विवरण के साथ बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं। सभी बैंक शाखाओं से पीएम किसान लाभार्थियों की सूची तैयार करने कहा गया है। यह सूची बैंक द्वारा ग्राम सरपंच और बैंक सखी के साथ भी साझा किया जाएगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना