पहली बार पूछा जाएगा कि कौन-सा अनाज खाते हैं? कंप्यूटर और मोबाइल है या नहीं?

Balod News - जिले के 8 शहरी व 435 ग्राम पंचायत क्षेत्र में जनगणना 2021 के लिए दो चरण में सर्वे व अन्य काम पूरा होगा। पहले चरण में 25...

Feb 15, 2020, 06:36 AM IST
Balod News - chhattisgarh news for the first time you will be asked which grains to eat computer or mobile or not

जिले के 8 शहरी व 435 ग्राम पंचायत क्षेत्र में जनगणना 2021 के लिए दो चरण में सर्वे व अन्य काम पूरा होगा। पहले चरण में 25 अप्रैल से 10 जून के बीच मकान सूचीकरण, मकानाें की गणना, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अपडेटेशन कार्य होगा। दूसरे चरण में जनसंख्या की गणना होगी। जो 9 से 28 फरवरी 2021 के बीच होगी।

अफसराें का कहना है कि मोबाइल एप से जनगणना होगी। अब अापसे 31 के बजाय 34 सवाल पूछे जाएंगे। अनाज के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, माता-पिता के जन्मस्थान, जन्म की तारीख भी बताना हाेगा। जिले में जनगणना 2021 के तहत अाने वाले समय में हाेने वाले कार्याे व गतिविधियाें काे लेकर जनगणना निदेशालय रायपुर से पहुंचे सहायक निर्देशक अजय कुमार एवं सांख्यिकी अन्वेषक पीएल देवांगन ने अफसरों को दाे दिन तक बालाेद में प्रशिक्षण दिया। आंकड़े ब्लाॅक स्तर पर भी जुटाए जाएंगेस ताकि लोकसभा व विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन में भी उपयोग हा़े सके।

जनगणना में खाद्य सुरक्षा काे ध्यान में रखते हुए लेंगे जानकारी

सांख्यिकी अन्वेषक देवांगन ने बताया कि जनगणना में खाद्य सुरक्षा काे ध्यान में रखते हुए पहली बार ये भी पूछा जाएगा कि अाप काैन सा अनाज खाते हैं? गणना के लिए जरूरी सवालों में घर, परिवार, रसाेई, टाॅयलेट, संचार माध्यमों अाैर घर में वाहनों के बारे में बारे में भी पूछा जाएगा। इस प्रक्रिया की शुरुआत हमारे जिले में अप्रैल से हाेगी। दाे चरणों में हाेने वाली जनगणना काे आनॅलाइन और ऑफलाइन किया जाएगा। इसके लिए राज्यस्तर, जिलास्तर अाैर उपखंड स्तर पर विभाजित कर गणना कार्य पूरा हाेगा। जनगणना की प्रक्रिया में प्रत्येक परिवार से मिलकर आंकड़े जुटाए जाएंगे। गणना कर्मचारी प्रत्येक घर व उसमें रहने वाले लाेगाें की सूची तैयार करने घर पहुंचेंगे।

4 सवाल वाहन, अनाज, मोबाइल नंबर

28. घर में वाहन के नाम पर आपके पास साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड में से क्या है? 29. कोई कार, जीप, वैन है या नहीं। 30. घर में किस अनाज का मुख्य रूप से उपभोग किया जाता है? 31. मोबाइल नंबर (जनगणना संबंधित संपर्क करने के लिए)

5 सवाल संचार माध्यमों से जुड़े होंगे

23. घर में कोई रेडियो और ट्रांजिस्टर है या नहीं? 24. क्या कोई टेलीविजन है? 25. इंटरनेट की सुविधा है या नहीं 26. लैपटॉप और कंप्यूटर है या नहीं 27. घर में कोई बेसिक टेलीफोन, मोबाइल फोन, स्मार्टफोन में से कुछ है या नहीं।

6 सवाल
घर के बारे में होंगे


1. बिल्डिंग नंबर (म्यूनिसिपल या स्थानीय अथॉरिटी नंबर)

2. हाउस नंबर 3. मकान की छत, दीवार और सीलिंग में मुख्य रूप से इस्तेमाल हुआ मेटीरियल 4. मकान का इस्तेमाल किस उद्देश्य से हो रहा है

5. मकान की स्थिति 6. मकान का नंबर

6 सवाल
टॉयलेट व रसोई के


17. मकान में कोई शौचालय है या नहीं 18. किस-किस प्रकार के शौचालय हैं 19. ड्रेनेज सिस्टम कैसा है? 20. कोई वॉशरूम है या नहीं 21. रसोई घर है या नहीं, इसमें एलपीजी/पीएनजी कनेक्शन है या नहीं 22. रसोई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन कौन-सा है?

10 सवाल
परिवार से जुड़े


7. घर में कितने लोग? 8. मुखिया का नाम 9. लिंग 10. क्या मुखिया अनुसूचित जाति, जनजाति या अन्य समुदाय से हैं? 11. मकान का ओनरशिप स्टेटस 12. कितने कमरे हैं? 13. कितने शादीशुदा जोड़े? 14. पीने के पानी का मुख्य स्रोत 15. पानी के स्रोत की उपलब्धता 16. घर में बिजली का मुख्य स्रोत

ये हैं वो 31 सवाल; घर-परिवार के अलावा किचन से टॉयलेट तक...सबकुछ बताना होगा

हर घर में पहुंचेंगे कर्मचारी...आप 31 सवालों का जवाब देने को रहें तैयार

अप्रैल से जनगणना-2021 शुरू

बालोद में आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारी, जानकारी देते सांख्यिकी अन्वेषक पीएल देवांगन।


जनसंख्या रजिस्टर बनेगा: 2021 की जनगणना में पहली बार राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) तैयार किया जाएगा। जाे कानून-व्यवस्था, लैंगिक समानता जैसे कई मुद्दों में मदद करेगा। 2010 में एनपीआर बना था। 2015 में अपडेट किया गया।

एप-पोर्टल से होगी निगरानी: डेटा संकलन के लिए मोबाइल एप और निगरानी के लिए केंद्रीय पोर्टल का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे जनगणना का काम बेहतर तरीके से जल्दी निपटाया जा सकेगा। एप का बटन दबाते ही डेटा भेजा जा सकता है।

X
Balod News - chhattisgarh news for the first time you will be asked which grains to eat computer or mobile or not
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना