आज से उत्तर दिशा से पहुंचेगी ठंडी हवा, बढ़ेगी सर्दी

Balod News - मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री व न्यूनतम 16 डिग्री रहा। दिन का तापमान स्थिर रहा। वहीं...

Dec 04, 2019, 07:41 AM IST
Balod News - chhattisgarh news from today cold air will arrive from the north winter will increase
मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री व न्यूनतम 16 डिग्री रहा। दिन का तापमान स्थिर रहा। वहीं रात का तापमान दो डिग्री गिरा। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार से रात का पारा डिग्री गिरेगा क्योंकि उत्तर दिशा से ठंडी हवाओं के आने का सिलसिला शुरू हाेगा। जो आगे भी जारी रहेगा। 6 दिसंबर तक रात का पारा 3 डिग्री गिरने का अनुमान है। लिहाजा ठंड बढ़ेगी। पश्चिमी विक्षोभ का भी असर रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण त्रिवेन्द्रम से 1400 किमी दूर चक्रवात बना है। वहीं लक्षद्वीप में निम्नदाब का क्षेत्र बना हुआ है। जिसका असर जिला सहित छत्तीसगढ़ में नहीं होगा। लिहाजा बुधवार से 6 दिसंबर तक न्यूनतम यानी रात का तापमान रोज एक-एक डिग्री गिरने का अनुमान है। अभी रात का तापमान सामान्य से एक-दो डिग्री ज्यादा है।

2015 जैसी स्थिति बन रही

दिसंबर की शुरुआत में तेज ठंड का अहसास नहीं हो रहा है। रात का पारा 16 डिग्री के नीचे पहुंचा है। शहर में चार साल बाद दिसंबर की शुरुअात ऐसी हुई है। इससे पहले ऐसी स्थिति 2015 में बनी थी। माैसम वैज्ञानिक चंद्रा का कहना है कि उत्तर दिशा से हवा न आने के कारण तापमान में खास बदलाव की उम्मीद नहीं थी। अब हवा आने से स्थिति बदलेगी।

मौसम प्रभावित हो रहा

पश्चिमी विक्षोभ यानि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाक़ों में सर्दियों के मौसम में आने वाला एेसा तूफान है। जो उत्तर, भारत, पाकिस्तान, नेपाल से गुजरते हुए इनके दायरे में आने वाले वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अन्ध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाता है। जिससे मौसम में बदलाव आता है।

X
Balod News - chhattisgarh news from today cold air will arrive from the north winter will increase
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना