दृृष्टिबाधित बच्चों को सरकार देगी स्मार्टफोन

Balod News - अब दृष्टिबाधित बच्चों के लिए सरकार स्मार्टफोन देगी। पढ़ाई में यही उनकी आंख का काम करेगा। दरअसल स्मार्टफोन के जरिए...

Jan 16, 2020, 06:35 AM IST
Balod News - chhattisgarh news government will provide smartphones to children with visual impairments
अब दृष्टिबाधित बच्चों के लिए सरकार स्मार्टफोन देगी। पढ़ाई में यही उनकी आंख का काम करेगा। दरअसल स्मार्टफोन के जरिए दृष्टिबाधित बच्चों को पढ़ाई के लिए अध्ययन सामग्री दी जाएगी। शासन ने इसकी योजना बनाई है।

समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक पी. दयानंद ने बताया कि कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा तक बच्चों को यह सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। दृष्टिबाधित बच्चों को स्मार्टफोन में अध्ययन सामग्री प्रदान करने के पहले इसके प्रयोग को लेकर कार्यशाला रखी गई है। राज्य में समग्र शिक्षा के अंतर्गत केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना समावेशी शिक्षा संचालित है। इसमें दिव्यांग बच्चों को बाधारहित वातावरण तैयार कर शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने प्रयास किया जाता है। कक्षा 9वीं से 12वीं तक दृष्टिबाधित बच्चों के अध्ययन में आ रही समस्याओं को दूर करने एम. जंक्शन कोलकाता के सहयोग से स्मार्टफोन में सुगम्य पाठ्यपुस्तक दी जाएगी।

रायपुर में चल रही है कार्यशाला, दी जानकारी

स्मार्टफोन का इस्तेमाल कैसे करें? इसके लिए कार्यशाला एससीईआरटी में 25 जनवरी तक चार चरणों में संचालित हो रही है। प्रथम चरण में जिलों के चयनित बीआरपी (समावेशी शिक्षा) को स्मार्टफोन में पाठ्यपुस्तक के उपयोग के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। द्वितीय से चतुर्थ चरण तक जिलों के शालाओं में अध्ययनरत दृष्टिबाधित बच्चों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

X
Balod News - chhattisgarh news government will provide smartphones to children with visual impairments
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना