अब डामर और प्लास्टिक मिक्स सड़क बनेगी, ताकि कम हो पर्यावरण प्रदूषण

Balod News - प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत जिले में 26 सड़कों का निर्माण होगा। जिनके लिए शासन से राशि की स्वीकृति भी मिल चुकी...

Feb 10, 2020, 06:35 AM IST
Balod News - chhattisgarh news now asphalt and plastic mix road will be built so that environmental pollution is reduced

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत जिले में 26 सड़कों का निर्माण होगा। जिनके लिए शासन से राशि की स्वीकृति भी मिल चुकी है। विभाग ने टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। एक माह के भीतर टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद काम भी शुरू हो जाएगा। संबंधित ठेकेदारों को 12 महीने के भीतर काम पूरा करने का लक्ष्य दिया जाएगा। यानी आने वाले 1 साल बाद तक जिले के लोगों को कई नई सड़कों की सौगात मिल जाएगी।

पीएमजीएसवाय के ईई सुनील नामदेव का कहना है कि लंबे समय से 26 सड़कों के डामरीकरण के लिए कई बार शासन को प्रस्ताव भेज चुके थे। लेकिन स्वीकृति नहीं मिल पाई थी। अब इस साल से स्वीकृति मिली है। जल्द ही काम शुरू करेंगे। इस बरसात के पहले तो काम पूरा होना मुमकिन नहीं है। आने वाले बरसात के पहले तक सड़कें तैयार हो जाएगी। अंदरुनी ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें 3.75 मीटर तो जहां यातायात का दबाव है, वहां 5 मीटर तक चौड़ी सड़क का निर्माण होगा।

कुल 250 किमी लंबी सड़कों के निर्माण के लिए एक अरब 44 करोड 17 लाख रुपए खर्च किया जाएगा। ग्रामीण उक्त सड़कों के निर्माण के लिए लगभग 10 से 15 साल से मांग कर रहे थे। जो अब पूरी होने वाली है। संबलपुर से बुंदेली, सुंदरा से ओरमा,भंवरमरा से कर्रेगांव, आमाडुला से कंजेली, सोंहपुर, निपानी मुजगहन मार्ग क डामरीकरण होगा।

नई स्वीकृत सड़कों पर फाॅर्मूला लागू

भास्कर न्यूज | बालोद

अब जिले में नई स्वीकृत सड़कों में वेस्ट प्लास्टिक का भी इस्तेमाल होगा। इसके लिए शासन से आदेश आ चुका है। पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाय व नेशनल हाईवे विभाग के जरिए जिले में सड़क का निर्माण होता है। अब उन विभागों में जो भी नई सड़क बनेगी और जिन्हें भी ठेका मिलेगा, उन्हें सड़क बनाते समय डामर के साथ वेस्ट प्लास्टिक भी मिलाना पड़ेगा।

ठेकेदार इसके लिए अलग से कबाड़ी वालों से प्लास्टिक खरीदेगा। इस फार्मूले से प्लास्टिक के कारण होने वाले प्रदूषण से भी राहत मिलेगी। नष्ट नहीं होने वाले प्लास्टिक का कचरा पर्यावरण के लिए अब खतरा नहीं बनेगा। इसका पेस्ट बनाकर सड़क बनाने वाले मिक्सचर में मिलाया जाएगा। टेंडर की शर्तों में भी इसे शामिल कर दिया गया है। इसके बिना सड़क नहीं बनेगी।

इंजीनियरों का कहना है कि राजमार्ग निर्माण में इस समय जिन मशीनरी का उपयोग हो रहा है, उसी का इस्तेमाल करते हुए प्लास्टिक कचरे से सड़क बनाई जा सकती है।

ऐसे तैयार होती है सड़क

सबसे पहले पॉलीथिन के कैरी बैग, प्लास्टिक के कप-ग्लास, नमकीन-भुजिया के पैकेट या रैपर, चॉकलेट-लेमन चूस के रैपर और शैंपू-सॉस आदि के सैशे को बीन कर उसकी सफाई की जाती है। फिर उसे मशीन से एक निश्चित आकार में काट लिया जाता है।

तीन तरह से होंगे फायदे

सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल से तीन तरह से फायदे होंगे। इससे शहर, गांव, कस्बों में उड़ते पॉलीथिन और प्लास्टिक के कचरे से निजात मिलेगी, इससे सड़कें ज्यादा मजबूत बनने के साथ लागत भी घटेगी और इससे प्लास्टिक कचरा बीनने वालों को आमदनी का एक जरिया मिलेगा। गांव-शहर स्वच्छ होंगे वह अलग।

रोड में प्लास्टिक के कचरे का उपयोग करना अनिवार्य

अब राज्य में विभिन्न एजेंसियों पीडब्लूडी, पीएचई, स्मार्ट सिटी, जल संसाधन व ग्रामीण यांत्रिकी विभाग की सड़कों में अनिवार्य रूप से प्लास्टिक कचरे का उपयोग करना होगा। शहरी निकायों के लिए भी प्लास्टिक अपशिष्ट का सड़क या बिजली बनाने में उपयोग अनिवार्य होगा। छग प्रदेश में पहले भी बिलासपुर व अंबिकापुर में एक दो सड़कें प्लास्टिक की बनाई गई थी,उसी की तर्ज पर अब हर जिले में काम होगा खास तौर से पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएस वाय व हाउसिंग बोर्ड की सड़कों में इसे पूरी तरह से लागू करने का निर्देश दिया गया है। प्लास्टिक कचरे से सड़क बनाए जाने से जहां एक ओर प्रदूषण की रोकथाम होगी, वहीं दूसरी ओर सड़कें लंबे समय तक चलेंगी। स्वच्छ भारत योजना को एक नई दिशा भी मिलेगी।


टेंडर प्रक्रिया शुरू: एक साल में काम पूरा करने का लक्ष्य

पीएमजीएसवाय से 144 करोड़ रुपए से जिले में बनेगी 26 सड़कें

बालोद. सुंदरा से ओरमा मार्ग का होगा डामरीकरण।

नई स्वीकृत सड़कों के निर्माण में अब प्लास्टिक का भी इस्तेमाल होगा।

Balod News - chhattisgarh news now asphalt and plastic mix road will be built so that environmental pollution is reduced
X
Balod News - chhattisgarh news now asphalt and plastic mix road will be built so that environmental pollution is reduced
Balod News - chhattisgarh news now asphalt and plastic mix road will be built so that environmental pollution is reduced

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना