राज्यपाल पुरस्कार परीक्षा में पेंडरवानी के बच्चे सफल

Balod News - हाईस्कूल पेंडरवानी के स्काउट एवं गाइड के बच्चों ने प्रथम प्रयास में ही राज्यपाल पुरस्कार परीक्षा में सफलता...

Nov 11, 2019, 06:35 AM IST
हाईस्कूल पेंडरवानी के स्काउट एवं गाइड के बच्चों ने प्रथम प्रयास में ही राज्यपाल पुरस्कार परीक्षा में सफलता प्राप्त की। गुरुर ब्लॉक में पहला स्थान मिला। यह स्काउट गाइड राज्यपाल जांच शिविर परीक्षा 27 अगस्त से 1 सितंबर तक कांकेर की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने आयाेजित की थी। जहां बालोद, कांकेर, बस्तर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर सहित अन्य जिले के बच्चे शामिल हुए। जिसमें पेंडरवानी हाईस्कूल के 7 गाइड व 6 स्काउट ने सफलता प्राप्त की है। वहीं जिलेभर से 202 स्काउट-गाइड बेहतर प्रदर्शन कर सफल हुए है। इस तरह राज्य स्तर पर सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन रहा।

10 वर्ष की उम्र से ही कर रहे थे तैयारी: स्काउड प्रभारी मारूती शर्मा ने कहा कि इस परीक्षा की तैयारी बच्चों को कक्षा 6 वीं से करा रह हैं। गाइड दल की प्रभारी शिक्षिका चुर्णिका सोनबेर ने कहा कि इस तरह के शिविरों से छात्रों को समूह में रहने की सीख मिलती है, राष्ट्र की सुरक्षा और आपातकाल में लोगों की सहायता करने का ज्ञान प्राप्त होता है।

गुरुर. परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले स्काउट व गाइड।

अवकाश के दिन भी कक्षा लगाकर देते हैं प्रशिक्षण

हाईस्कूल प्राचार्य सीएच वैका, स्काउट दल प्रभारी छगन साहू ने कहा कि स्काउट-गाइड के प्रभारी शिक्षको ने अवकाश के दिन भी अतिरिक्त कक्षा लेकर बच्चों को प्रशिक्षण देते थे। शाला प्रबंधन समिति के पदाधिकारी भी पूरा सहयोग करते थे। जिसका परिणाम मिला है। स्काउट-गाइड में सफलता प्राप्त करने बच्चों मे ऐसा उत्साह था कि परीक्षा को उत्तीर्ण करना ही लक्ष्य बना लिया और बिना सुविधा के ही मैदान में उतर गए। बच्चों का जुनून देख पालक भी मदद करने लगे और धीरे-धीरे राशि एकत्र कर स्काउट-गाइड के यूनिफार्म सहित गतिविधि में उपयोग वाले सामाग्री को खरीदा। शिविर में आने-जाने के लिए स्वयं का पैसा लगाने लगे।

ये हैं स्काउट-गाइड के सफल बच्चे

स्काउट में टिकेश कुमार, खेमचंद, डिकेन्द्र पटेल, झावेंद्र कुमार, कुणाल, हितीन कुमार व गाइड में प्रतिभा साहू, धनेश्वरी साहू, आकांक्षा साहू, ओणम, प्रियंका देवांगन, लीना साहू, जान्हवी ने राज्यपाल पुरस्कार परीक्षा उत्तीर्ण की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना