मोर बिजली एप से घर बैठे कर सकेंगे बिल भुगतान

Balod News - जिले के 1 लाख 60 हजार बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब मोर बिजली एप से एक क्लिक में बिल, शिकायत व जानकारी...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:36 AM IST
Balod News - chhattisgarh news peacock electricity app will be able to pay bill sitting at home
जिले के 1 लाख 60 हजार बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब मोर बिजली एप से एक क्लिक में बिल, शिकायत व जानकारी मिलेगी।

कंपनी कार्यालय में पहुंचकर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिजली संबंधित जुड़ी सुविधाओं व समस्याओं के निराकरण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य पावर कंपनी ने मोर बिजली एप शुरू किया है। इस एप के जरिए एक क्लिक पर नया बिजली बिल और उसका भुगतान, बिजली बंद की शिकायत, खपत का पैटर्न और बिजली बिल में कितनी छूट मिली आदि सभी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी मिलेगी। ऐसी सुविधा पहली बार मिलेगी।

आपको यह करना होगा: एप के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर मोर बिजली लिखकर सर्च कर डाउनलोड करना होगा। एप में अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो वह खुद एप से अपना बिजनेस पार्टनर (बीपी) नंबर को मोबाइल नंबर से ओटीपी के जरिए लिंक कर सकता है। अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर बीपी नंबर लिंक है तो उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड नंबर से इस एप को लाॅगिन कर सकता है। इसमें मासिक बिजली बिल देखने, भुगतान करने व रसीद प्राप्त करने की सुविधा है।

शिकायतों का करेंगे ऑनलाइन निराकरण

एप का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को घर की बिजली बंद होने, ट्रांसफार्मर खराब होने, लो-वाेल्टेज, मीटर में आग लगने समेत बिजली से संबंधित अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए अब बिजली ऑफिस में फाेन लगाने नहीं पड़ेंगे। मोर बिजली एप से जिले के उपभोक्ता भी कर सकते हैं। समस्याओं का निराकरण तत्काल ऑनलाइन किया जाएगा।

एप एंड्रायड मोबाइल में काम करेगा, प्ले स्टोर से करें डाउनलोड: सीएसईबी के एई एल. ध्रुव ने बताया कि मोर बिजली एप एंड्रायड मोबाइल में काम करेगा। यह प्ले स्टोर में सीएसपीडीसीएल मोर बिजली नाम से उपलब्ध है। 10 अंकों का बीपी नंबर डालने के बाद मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद एप का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हर मोबाइल धारक एप को समझ सकें और इसका उपयोग कर सकें, एप को आसान बनाया गया है।

मीटर व बिजली खपत की जानकारी मिलेगी

एप में आपके मीटर के संबंध व बीते 6 महीने की बिजली खपत की पूरी जानकारी एक क्लिक पर मोबाइल में ही मिल जाएगी। इस एप से जिले की बिजली कंपनी के ईई, एई, जेई सहित अन्य अफसर जुड़े हैं, जो उपभोक्ताओं के ऑनलाइन शिकायतों का निराकरण करेंगे। इसकी मॉनिटरिंग भी प्रदेश स्तर पर की जाएगी।

जानिए, यह सारी सुविधाएं एप में रहेंगी मौजूद

एप के माध्यम से बिजली संबंधी सारे काम घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकेंगे। बिजली सप्लाई शिकायत व बिजली बिल हाफ योजना में प्राप्त छूट की जानकारी पा सकते हैं। इसमें केवल एक मोबाइल नंबर के माध्यम से एक से अधिक बीपी नंबरों को जोड़ा व हटाया जा सकता है और उन बीपी नंबरों की जानकारी मोबाइल फोन पर देखी जा सकती है।

X
Balod News - chhattisgarh news peacock electricity app will be able to pay bill sitting at home
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना