संस्कार की कमी के कारण आज समाज में हो रही समस्या: सिन्हा

Balod News - गायत्री मंदिर मोखा में बाल संस्कार शाला के आचार्यों को प्रशिक्षण अखिल विश्व गायत्री परिवार के मार्गदर्शन में...

Bhaskar News Network

Aug 14, 2019, 08:50 AM IST
Gurur News - chhattisgarh news problems in society today due to lack of rites sinha
गायत्री मंदिर मोखा में बाल संस्कार शाला के आचार्यों को प्रशिक्षण अखिल विश्व गायत्री परिवार के मार्गदर्शन में दिया गया। शांतिकुंज प्रतिनिधि के रूप में प्रशिक्षक बहुर सिंह साहू, आईके देवांगन, द्वारिका ठाकुर, भोलेश्वर सिन्हा, दिलीप निर्मलकर ने 4 कालखंड में प्रशिक्षण दिया।

भोलेश्वर सिन्हा ने संस्कार शाला की आवश्यक्ता, व्यवस्था व संचालन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज घर-परिवार, विद्यालय, समाज में संस्कार नहीं दिख रहा है। जिसके कारण कई प्रकार की समस्या आ रही है। बहुर साहू ने प्रार्थना, वंदना, जप ध्यान, प्राणायाम के बारे में बताया। द्वितीय कालखंड में आईके देवांगन ने सुविचार की महत्ता, कहानी बताने के तरीके व स्वस्थ रहने की कला के बारे में विस्तार से समझाया।

उन्होंने कहा कि कहानी में हावभाव, प्रश्नोतरी, हास्यात्मक शैली का ध्यान रखना जरूरी है। तृतीय कालखंड में द्वारिका ठाकुर ने गीत भजन, जीवन जीने की कला के साथ जादू का अभ्यास कराया। चतुर्थ कालखंड में दिलीप निर्मलकर ने प्रायोगिक गतिविधियों का अभ्यास कराया।

साथ ही खेल, योग, पर्व त्योहार, संस्कार की जानकारी दी। आचार्यों ने 12 ग्रामों में संस्कार शाला चलाने का संकल्प लिए है। कार्यक्रम में हीरक मंडल मोखा के समन्वयक मानिकराम गजेन्द्र सहित ग्राम बोहारडीह, पेवरो, घोघोपुरी, गुरूर, कन्हारपुरी, चुल्हापथरा, धानापुरी, दानीटोला, मोखा के ग्रामीण उपस्थित थे। ग्रामीणों ने आयोजन की सराहना की।

X
Gurur News - chhattisgarh news problems in society today due to lack of rites sinha
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना