पौधे लगाने के लिए जागरूक करने निकाली रैली

Balod News - ब्लाक के अंतिम छोर में बसे ग्राम पंचायत बीजाभाटा में स्वच्छाग्राही महिलाओं ने रैली निकालकर स्वच्छता अपनाने,...

Aug 14, 2019, 08:45 AM IST
Doundilohara News - chhattisgarh news rally organized to create awareness for planting saplings
ब्लाक के अंतिम छोर में बसे ग्राम पंचायत बीजाभाटा में स्वच्छाग्राही महिलाओं ने रैली निकालकर स्वच्छता अपनाने, प्लास्टिक व पाॅलिथीन का उपयोग ना करने, पौधरोपण करने को लेकर जागरूकता रैली निकाली।

10 ग्राम पंचायतों की स्वच्छाग्राही महिलाओं ने घर-घर सोख पीट का निर्माण कर बरसाती पानी के अलावा बारहों महीने घर से निकलने वाले पानी को सोख्ता के माध्यम से जमीन के अंदर प्रवेश कराकर वाटर लेवल बढ़ाने प्रेरित किया। संकुल समन्वयक गौतम सिन्हा ने कहा कि स्वच्छाग्राहियों ने स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया। जिसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है। अब ये महिलाएं जल संवर्धन को लेकर काम कर रही है। इसके लिए सभी गांवों में पहुंचकर लोगों को बूंद-बूंद पानी बचाने व बरसाती जल को संरक्षित करने लोगों को जागृत कर रही है।

महिलाओं के इस प्रयास से गांव के लोगांे में जागरूकता आएगी। जल संवर्धन को लेकर काम करेंगे। श्री सिन्हा ने स्वच्छाग्राहियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि घर व किसानी कार्य व त्योहार से समय निकालकर कार्ययोजना के अनुसार काम कर रही है। जिससे यह अभियान अच्छी तरह से चल रहा है। अब गांव-गांव में छुट्टी के दिनों में स्वच्छाग्राहियों के साथ खेलकूद, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता रैली, पर्यावरण संरक्षण के लिए सोख पिट बनाने के लिए काम कर रही है।

डौंडीलोहारा. गांव में रैली निकालकर लोगों को जागरूक करते लोग।

लोक गीतों के माध्यम से कर रहे जागरूक

जिला प्रशासन के माध्यम से हमर बानी बचाबो पानी अभियान को लेकर भी महिलाएं काम कर रही है। हाथ में बैनर पोस्टर लेकर गांव में रैली निकालकर लोगांे को पानी बचाने के लिए प्रेरित कर रही है। स्वच्छाग्राहियों की टोली हमर बानी बचाबो पानी, जंगल झाड़ी छोड़ो शौचालय से नाता जोड़ो। प्लास्टिक हटाओ पर्यावरण बचाओ के नारे रैली में लगाती है। गांव की गलियों में स्वग्राही बहनी संग चलो सबनो बहनी रे सुआ हो चलत हे स्वच्छता अभियान की सुआ गीत गाते हुए निकलती है तो गांव के लोग घर से बाहर निकल आते है और इस अभियान में शामिल हो जाते है।

X
Doundilohara News - chhattisgarh news rally organized to create awareness for planting saplings
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना