मतदान के साथ 3 चरणों में होगी परिणाम की घोषणा

Balod News - त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य चार पदों के लिए एक साथ मतदान किया...

Jan 16, 2020, 06:35 AM IST
Balod News - chhattisgarh news results will be announced in 3 phases with voting
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य चार पदों के लिए एक साथ मतदान किया जाएगा। सामान्य रूप से मतदान के तत्काल बाद मतदान केंद्र में ही मतगणना का कार्य किया जाएगा।

जिले में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में डौंडी व डौंडीलोहारा जनपद में 28 जनवरी को, दूसरे चरण में गुरुर व गुंडरदेही में 31 जनवरी को और तीसरे चरण में बालोद जनपद क्षेत्र में 3 फरवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। ब्लॉक मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना (यदि आवश्यक हो तो) का कार्य पहले चरण के लिए 29 जनवरी को और दूसरे चरण के लिए 1 फरवरी व तीसरे चरण के लिए 4 फरवरी को सुबह नौ बजे से किया जाएगा। मतदान दल के अफसरों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें उन्हें मतपेटी बनाना, सील करना, मतपत्र का लेखा तथा अन्य जानकारी दी गई। मतदान अभिकर्ता, मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करने और उनके दायित्वों की भी जानकारी दी गई।

बालोद. आदर्श स्कूल बालोद में मतदान दल को दिया गया प्रशिक्षण।

इस तरह है टाइम टेबल

तीन चरण में जिस तारीख को मतदान होगा, उसके दूसरे दिन जहां मतदान नहीं हुआ है या दुबारा मतगणना की स्थिति है तो वह काम इस दिन होगा। फिर सारणीकरण यानी अधिकृत परिणाम की घोषणा पंचायत व जनपद स्तर के लिए दो दिन बाद होगी। 28 जनवरी को वोटिंग है तो 30 जनवरी को घोषणा सुबह 9 बजे से होगी। घोषणा ब्लॉक मुख्यालय पर ही होगी। जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम की अधिकृत घोषणा वोटिंग के बाद तीसरे दिन होगी। 28 जनवरी को हुए मतदान के बाद 31 जनवरी को घोषणा होगी।

बारीकी से होगी जांच

मतदान के दौरान मतदाता पंचायत सामान्य रूप से चार विभिन्न पदों के लिए चार मतपत्रों का प्रयोग करेंगे। पंच के लिए सफेद रंग, सरपंच के लिए नीले, जपं सदस्य के लिए पीले और जिपं सदस्य के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र का उपयोग किया जाएगा। मतगणना के पहले रंगों के आधार पर मतपत्रों की छंटाई होगी। सभी पदों के अलग-अलग बंडल बनाए जाएंगे। सबसे पहले पंच पदों की मतगणना होगी। इसके बाद सरपंच, जपं सदस्य और फिर जिला पंचायत सदस्य के लिए मतगणना होगी। मतपत्रों की बारीकी से जांच होगी।

X
Balod News - chhattisgarh news results will be announced in 3 phases with voting
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना