हमारे दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में समस्याओं के निराकरण में भी छिपा है विज्ञान: डीईओ

Balod News - शासकीय हाईस्कूल आमापारा में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के तहत जिला स्तरीय परियोजना प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम...

Nov 19, 2019, 06:35 AM IST
Balod News - chhattisgarh news science is also hidden in solving problems in every area of our daily life deo
शासकीय हाईस्कूल आमापारा में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के तहत जिला स्तरीय परियोजना प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम हुआ। जिसमें छात्रों को स्कूली स्तर पर स्थानीय समस्या पर आधारित शोध गतिविधि करने का अवसर मिला। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में वैज्ञानिक चेतना, जागरूकता एवं समझ का विकास करते हुए छात्र बाल वैज्ञानिक की भूमिका निभाते हैं। उन्हें परियोजना से संबंधित थीम का चयन कर आंकड़े, सर्वेक्षण नक्शा, संकल्पना कार्ययोजना की जानकारी प्रस्तुत रिपोर्ट में तैयार करना होता है।

मुख्य अतिथि डीईओ आरआर ठाकुर ने छात्रों की वैज्ञानिक प्रतिभा की सराहना करते कहा कि विज्ञान केवल पाठ्य पुस्तकों तक सीमित नहीं है। बल्कि दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में स्थानीय समस्या के निराकरण में भी विज्ञान छिपा है। हमें केवल अपना दृष्टिकोण विज्ञान केंद्रित रखना होगा। जिला समन्यवक एनके गौतम (प्राचार्य ज/सांकरा) ने कहा कि परियोजना निर्माण में छात्र गतिविधि आधारित प्रक्रिया से जुड़ते हैं। जिससे उनके रटने की बजाय सोचने की क्षमता का विकास होता है। राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का मुख्य कथानक स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ राष्ट्र के लिए विज्ञान, तकनीक एवं नवाचार पर छात्रों ने परियोजना का प्रस्तुतीकरण किया। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य अरूण कुमार साहू ने किया।

बालोद. हाईस्कूल में हुआ विज्ञान प्रस्तुति का आयोजन।

X
Balod News - chhattisgarh news science is also hidden in solving problems in every area of our daily life deo
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना