तीन माह काम, एक माह का वेतन दे रहे ठेकेदार

Balod News - भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध खदान मजदूर संघ राजहरा शाखा अध्यक्ष किशोर कुमार मायती ने बताया कि आज भिलाई इस्पात...

Jan 16, 2020, 06:51 AM IST
भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध खदान मजदूर संघ राजहरा शाखा अध्यक्ष किशोर कुमार मायती ने बताया कि आज भिलाई इस्पात संयंत्र व उसकी खदानों में ठेका श्रमिकों की स्थिति अच्छी नहीं है।

ठेकेदार श्रमिकों के वेतन भुगतान में देरी करते हैं और श्रमिकों द्वारा पूछने पर ठेकेदार यही कहता है कि बीएसपी से पेमेंट नहीं मिल रहा है, कार्यरत श्रमिकों का मामला भी सामने आया जिसमें इन्हें 3 माह से वेतन नहीं मिलने की बात कही गई। साथ ही पिछले वर्ष का बोनस भी नहीं मिलना है। ठेका भिलाई द्वारा संचालित हो रहा है। स्थानीय स्तर पर इस संबंध में जानकारी ली तब यहां अधिकारियों ने यही कहा कि हम कुछ नहीं कर सकते क्योंकि इस ठेके के ऑपरेटिंग अथॉरिटी भिलाई में हैं। इस ठेके में शुरू से ही ठेकेदार द्वारा श्रमिकों के साथ ऐसा ही व्यवहार किया जा रहा है।

तीन- तीन माह कार्य करने के बाद 1 माह का वेतन ठेकेदार द्वारा दिया जाता है। मायती ने बताया कि जब भी संघ के पदाधिकारियों ने इस बार संबंध में ऑपरेटिंग अथॉरिटी से बात की तब दूसरे ही दिन ठेकेदार द्वारा एक माह का वेतन श्रमिकों के खाते में डाला गया। वर्तमान में ठेके की अवधि सितंबर 2019 को खत्म हो गई। इसके बाद भी श्रमिकों से कार्य कराया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर इस मामले में महाप्रबंधक नगर सेवा विभाग पीके श्रीवास्तव से चर्चा के दौरान बताया गया कि ठेके की अवधि समाप्त होने के बाद ऑपरेटिंग द्वारा ठेकेदार को कार्य एक्सटेंशन देने की बात कही जा रही है, किंतु अभी तक उन्हें आधिकारिक रूप से कोई पत्र नहीं दिया गया। इस संबंध में कुछ भी करने में कानूनी तौर पर अक्षम है, तब संघ ने सहायक श्रम आयुक्त केंद्रीय कार्यालय में औद्योगिक विवाद के तहत वाद दायर करते हुए श्रमिकों को न्याय दिलाने की मांग की। मामले के अध्ययन के बाद सहायक श्रम आयुक्त केंद्रीय ने ठेकेदार को नोटिस जारी कर दी है, जिस पर 31 जनवरी को सहायक श्रम आयुक्त केंद्रीय कार्यालय में सुनवाई होनी है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना