ट्रॉयल पीरियड में ही बचाए साढ़े 37 लाख, पूरे स्लाइम के इस्तेमाल से बचेंगे 250 करोड़ रुपए

Balod News - दल्ली राजहरा माइंस में आयरन ओर का उत्पादन शुरू होने के बाद से अब तक जमा फाइंस को बेनिफिसएशन प्लांट में दोबारा...

Dec 04, 2019, 07:51 AM IST
Dallirajhara News - chhattisgarh news trials afloat in a period and a half 37 million to eliminate the use of the slime rs 250 crore
दल्ली राजहरा माइंस में आयरन ओर का उत्पादन शुरू होने के बाद से अब तक जमा फाइंस को बेनिफिसएशन प्लांट में दोबारा इस्तेमाल के लायक तैयार करने शुरू कर दिया है। ट्रायल पीरियड में ही प्लांट से 15 हजार टन बेनिफिसएटेड स्लाइम तैयार किया जा चुका है। जिससे ओपन मार्केट से खरीदने की स्थिति में बीएसपी को करीब साढ़े 37 लाख का भुगतान करना पड़ता। मौके पर करीब 20 मिलियन टन स्लाइम डंप है। जिससे प्रबंधन को करीब 250 करोड़ का फायदा होने की उम्मीद है।

राजहरा में बेनिफिसएशन प्लांट का निर्माण पूरा होने के बाद 15 अगस्त को ट्रायल लिया गया। उसके बाद से नंवबर तक दो शिफ्ट में करीब 15 हजार टन बेनिफिसएटेड स्लाइम का उत्पादन किया जा चुका है। जिसमें से 6 हजार टन स्लाइम बीएसपी में सप्लाई भी किया जा चुका है। इससे प्लांट में फाइंस की कमी तो दूर होगी ही, साथ ही अतिरिक्त उत्पादन को ओपन मार्केट में बेचे जाने से प्रबंधन को आर्थिक संकट से उबरने में मदद भी मिलेगी। ओपन मार्केट में स्लाइम का दाम 2500 रुपए प्रति टन है। अभी तक स्लाइम की आपूर्ति आरएमडी से की जा रही थी।

स्टॉक : 20 मिलियन टन स्लाइम जमा है डेम में और बाहर

राजहरा स्थित बेनिफिसएशन प्लांट का औपचारिक उद्घाटन होना बाकी है।

नवंबर में मॉडेक्स के चार प्रमुख हिस्सों ने उत्पादन में बनाया रिकॉर्ड

हॉट मेटल : ब्लास्ट फर्नेस-8 ने नवम्बर में 2,13,091 टन हॉट मेटल का उत्पादन किया जो अब तक का सर्वोच्च मासिक उत्पादन का रिकॉर्ड है। इससे पूर्व मार्च, 2019 में 2.07 लाख टन उत्पादन कर मासिक रिकॉर्ड बनाया था जिसे नवम्बर, 2019 में ध्वस्त करने में कामयाबी हासिल की।

बीआरएम : बीआरएम ने भी नवम्बर में 25,693 टन रोलिंग कर अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिक उत्पादन का कीर्तिमान स्थापित किया। वहीं एनटीपीसी के विशेष डिमांड पर बीएसपी के प्लेट मिल ने वर्तमान वित्तवर्ष के नवम्बर, 2019 में 5,358 टन सेल हार्ड प्लेटों की रोलिंग कर उत्पादन का एक नया कीर्तिमान दर्ज किया है। जिससे वित्तवर्ष 2015 के मई में 3,150 टन प्लेटों के उत्पादन का रिकार्ड ध्वस्त हुआ।

क्रूड स्टील : एसएमएस-3 ने पहली बार नवम्बर में 1,00,000 टन उत्पादन का नया कीर्तिमान स्थापित किया। इस महीने 1,04,313 टन क्रूड स्टील का उत्पादन किया। एसएमएस-3 में 2 कन्वर्टर और 3 कास्टर्स आपरेशन में हैं। एसएमएस-3 ने अपने औसत उत्पादन को बढ़ाया।

10 मिलियन टन स्लाइम रहेगा इस्लेमाल के लायक

बेनिफिसएशन प्लांट में हितकसा डेम के बाहर और अंदर करीब 20 मिलियन टन स्लाइम जमा है। उत्पादन की प्रक्रिया से गुजरने के बाद करीब आधा स्लाइम ही उपयोग लायक होता है। इस तरह कुल जमा स्लाइम में से 10 मिलियन टन स्लाइम का इस्तेमाल बीएसपी के फर्नेस और सिंटर प्लांट में होगा। जिसका ओपन मार्केट के दाम के हिसाब से कीमत करीब 250 करोड़ आंकी जा रही है।

फिनिशिंग मिल्स : विश्व के सबसे लम्बी 130 मीटर सिंगल पीस रेल्स का निर्माण करने वाली संयंत्र की यूनिवर्सल रेल मिल ने नवम्बर में अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिक उत्पादन का नया रिकॉर्ड कायम किया। इस माह में 52,756 टन फिनिश्ड रेल्स का सर्वाधिक उत्पादन किया।

एक दिसंबर से तीन शिफ्ट में शुरू हुआ उत्पादन

अगस्त से प्लांट में अब तक ट्रायल पीरियड ही चल रहा है। नवंबर तक प्लांट को दो शिफ्ट में आपरेट किया जा रहा था। एक दिसंबर से तीसरे शिफ्ट में भी उत्पादन शुरू कर दिया गया है। प्रत्येक शिफ्ट में करीब 400 टन बेनिफिसएटेड स्लाइम का उत्पादन हो रहा है। प्लांट में उत्पादन शुरू होने के बाद आयरन ओर की कमी से निपटने में मदद मिलेगी। साथ ही ओपन मार्केट में अतिरिक्त उत्पादन बेचने से राजस्व भी बढ़ेगा।

डायरेक्टर ने बीएसपी के फर्नेस बिरादरी को सराहा

भिलाई बिरादरी ने अपने कौशल व अनुभव से राजहरा आयरन ओर काम्पलेक्स से प्राप्त कम गुणवत्ता वाले लौह अयस्क जिसमें अशुद्धि की मात्रा ज्यादा होने के बावजूद भी ब्लास्ट फर्नेस की उत्पादन व उत्पादकता को बनाए रखा। सेल के डायरेक्टर रॉ-मटेरियल भिलाई के ब्लास्ट फर्नेस बिरादरी के इस प्रयास की प्रशंसा कर चुके हैं। बीएसपी को आयरन ओर की सप्लाई 60 वर्षों से दल्ली राजहरा से की जा रही है। स्टाक कम होने के कारण उसकी क्वालिटी प्रभावित हो रही है।

X
Dallirajhara News - chhattisgarh news trials afloat in a period and a half 37 million to eliminate the use of the slime rs 250 crore
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना