मौसम में उतार-चढ़ाव, सूर्योदय के बाद भी नमी 85% से ज्यादा इसलिए बादल, फिलहाल तेज बारिश के आसार नहीं

Balod News - शनिवार को सुबह से शाम तक मौसम में उतार-चढ़ाव हुआ। धूप की अपेक्षा छांव ज्यादा प्रभावशील रहा। अधिकतम तापमान 29 डिग्री...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:30 AM IST
Balod News - chhattisgarh news weather fluctuations humidity is more than 85 even after sunrise so no rain at present
शनिवार को सुबह से शाम तक मौसम में उतार-चढ़ाव हुआ। धूप की अपेक्षा छांव ज्यादा प्रभावशील रहा। अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहा। बावजूद गर्मी व उमस महसूस हुई। आने वाले समय मंे भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। सूर्योदय के बाद नमी 85 प्रतिशत से ज्यादा है। इसलिए आने वाले 10 दिनों में बारिश की संभावना नहीं होने के दावे मौसम विभाग कर रहा है।

लोकल सिस्टम के कारण आसमान में बादल बन रहे हैं। कहीं कोई मानसूनी सिस्टम नहीं है। इसलिए बूंदाबांदी के ही आसार है। तेज बारिश होने की संभावना कम है। दिन का तापमान अब 30 डिग्री के नीचे चला गया है। ठंडी हवा भी चल रही है। जो बारिश के आसार को खत्म कर रही है। कहीं चक्रवात भी नहीं बना है। अगर बारिश भी होगी तो गरज-चमक के साथ, वह भी लोकल सिस्टम से ही संभव है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने कहा कि हिन्द महासागर और अरब सागर से तेज हवा भी नहीं आ रही है। सुबह कोहरा छा रहा है। इस दौरान नमी 100 प्रतिशत के आसपास ही रहती है। जिसके कारण पानी की छोटी बूंद हवा में जमा हो जाती है। इसे जमीन पर बादल का आना भी कहते हैं, जो यह संकेत दे रही है कि अब बारिश होने की संभावना नहीं है।

धान की फसल को नमी से होगा फायदा

कृषि विभाग डीडीए एसएन ताम्रकर ने बताया कि कोहरा धान की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगा। बालियां आने के लेकर पकाने तक इसका असर रहेगा। अक्टूबर व नवंबर में ही फसल पकने के दौरान कोहरा कारगार साबित होता है। इससे फसल अच्छी होगी।

X
Balod News - chhattisgarh news weather fluctuations humidity is more than 85 even after sunrise so no rain at present
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना