बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ने लगाई बेंच, 393 मामलों पर हुई सुनवाई

Bastar Jagdalpur News - जगदलपुर| कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के सदस्य यशवंत जैन ने बस्तर सहित...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:00 AM IST
Jagdalpur News - chhattisgarh news child rights protection commission member set bench hearing 393 cases
जगदलपुर| कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में शुक्रवार को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के सदस्य यशवंत जैन ने बस्तर सहित संभागभर के जिलों में बाल अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित मामलों की सुनवाई की। इस दौरान यहां 393 मामले पंजीकृत हुए। मामलों की सुनवाई करते हुए बेंच द्वारा एक महीने के अंदर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए।

यहां जरूरतमंदों को ट्राइसिकल दी गई। अनाथ बच्चों काे बालगृह में प्रवेश देने कहा गया। आधार, जन्म प्रमाण पत्र, जाति-निवास प्रमाण पत्र बनाने में आ रही समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए।

बच्चों से जुड़े कानूनों की जानकारी सभी को देें

आयोग के सदस्य जैन ने कहा कि सभी विभागों के अफसरों सहित आम लोगों को बच्चों से जुड़े अधिनियम, कानूनों की जानकारी होनी चाहिए। इससे बच्चों के अधिकारों का सही तरीके से संरक्षण हो सकेगा। अगर बच्चों के साथ किसी भी प्रकार की कोई हिंसा होती है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी जानी चाहिए। उन्होंने डीईओ को प्राचार्यों, शिक्षकों और बीईओ सहित अन्य लोगों को प्रावधानों की जानकारी देने कहा।

बच्चों को नशे से बचाने के लिए चलाएं अभियान

आयोग के सदस्य जैन ने कहा बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के तहत तय प्रावधानों के अनुसार ही कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को गोद लेने आवेदन कर प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए। पुलिस सहित आईसीडीएस, शिक्षा विभाग के अफसरों को विशेष रूप से बाल अधिकारों पर विशेष ध्यान देें। बच्चों को नशे से बचाने अभियान चलाने के साथ ही गुड टच-बैड टच के बारे में भी बच्चों को जानकारी देने की जरूरत है।

X
Jagdalpur News - chhattisgarh news child rights protection commission member set bench hearing 393 cases
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना