हथकरघा उद्योग से 3 हजार महिलाओं को जोड़ने होगी कोशिश

Bastar Jagdalpur News - जिले में 3 हजार महिलाओं को हथकरघा उद्योग से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला अंत्यावसायी, उद्योग विभाग और...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:10 AM IST
Kondagaon News - chhattisgarh news efforts will be made to connect 3 thousand women with the handloom industry
जिले में 3 हजार महिलाओं को हथकरघा उद्योग से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला अंत्यावसायी, उद्योग विभाग और बैंक के जरिए महिला समूहों को अनुदान देने की व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है। कलेक्टर नीलकंठ टेकाम ने महिला स्व-सहायता समूहों की बैठक में ये बातें कहीं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें 35 हजार रुपए तक के लोन दिए जाएंगे, जिसमें 12 हजार रुपए समूह का अंशदान होगा। इसके साथ ही सरकारी की योजनाओं का फायदा भी महिलाओं को दिलाया जाएगा। महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए हरसंभव मदद करने की बात उन्होंने कही है। बताया गया कि जिले के 15 गांवों, चिपरैल, बटराली, अड़ेंगा, नेवता, बफना, कोकोड़ी, खेतरपाल, अरंडी, बड़ेकनेरा, मुलमुला, बेड़मा, मस्सुकोकोड़ा की 365 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। हथकरघा मास्टर ट्रेनर सरस उपाध्याय ने बताया कि महिलाओं को कपड़ा, लुंगी, बनियान, साड़ी, चादर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। उनके बनाए कपड़ों के लिए प्रदेश स्तर पर मार्केटिंग की व्यवस्था की जा रही है।

X
Kondagaon News - chhattisgarh news efforts will be made to connect 3 thousand women with the handloom industry
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना