बचेली में सिख समाज ने लोहड़ी पर अरदास कर मांगी देश में अमन-चैन के लिए दुआ

Bastar Jagdalpur News - बचेली| गुरुद्वारा प्रांगण में सिख समुदाय ने लोहड़ी का पर्व मंगलवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम की...

Jan 16, 2020, 06:30 AM IST
Bacheli News - chhattisgarh news in bacheli sikh society prayed for lohri and pray for peace in the country
बचेली| गुरुद्वारा प्रांगण में सिख समुदाय ने लोहड़ी का पर्व मंगलवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्यक्रम की शुरूआत सिक्ख समाज ने अरदास के साथ की जिसमें बचेली एवं पूरे देश के लिए अमन चैन की दुअा मांगी। इसके बाद महिलाओं -पुरूषों और बच्चों ने अाग जलाकर घेरा लगाया और पारंपरिक लोहड़ी गीत गाकर लोहड़ी का स्वागत किया।

इस मौके पर कई लोगों ने उनके परिवार में शादी होने से खुशियां मनाते हुए प्रसाद बांटा। इस दौरान गुरूद्वारा में मौजूद हर किसी ने अग्नि की परिक्रमा की। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को रेवड़ी, मूंगफली,लावा,तिल, आदि को अग्नि में में भेंट करने के बाद इसे प्रसाद के रूप में खाया है। जानकारी के मुताबिक लोहड़ी का त्यौहार पंजाबियों का प्रमुख त्योहार माना जाता है।

बचेली. लोहड़ी पर्व मनाते सिख समाज के लोग।

भगवान अय्यप्पा का पूजन कार्यक्रम समाप्त

मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में अय्यप्पा मंदिर में पूजा अर्चना भी पूरी हुई। सुबह 5.45 बजे निर्माल्य दर्शन से शुरू हुई यह पूजा रात 10 बजे हरीवर्षणम पूजन विधान के बाद समाप्त हो गई। इसके बाद मंदिर के पट एक साल के लिए बंद कर दिया गया। समाज के लोगों ने बताया कि 41 दिनों तक चलने वाला पूजा विधान मकर संक्रांति के मौके पर ही समाप्त होता है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि अब मंदिर का कपाट 17 नवंबर 2020 को खुलेगा। करीब सवा महीने तक चली इस पूजा कार्यक्रम में केरलीयन समाज के साथ ही अन्य समाज के लोग शामिल हुए थे ।

X
Bacheli News - chhattisgarh news in bacheli sikh society prayed for lohri and pray for peace in the country

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना