पैगंबर हजरत की शान में सजा शहर, परचम कुशाई हुई, जुलूस भी निकाला

Bastar Jagdalpur News - इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मोत्सव ईद मिलाद उन्नबी मुस्लिम समाज ने रविवार को हर्षोल्लास से...

Nov 11, 2019, 06:30 AM IST
इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मोत्सव ईद मिलाद उन्नबी मुस्लिम समाज ने रविवार को हर्षोल्लास से मनाया। जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा के अलावा गीदम, बचेली व किरंदुल में इस मौके पर जुलूस निकाला गया। जिला मुख्यालय में अंजुमन इस्लामिया कमेटी ने मदीना मस्जिद से जुलूस निकाला।

इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। बच्चों में भी खासा उत्साह देखने को मिला। जुलूस बस स्टैंड, स्टेट बैंक चौक होते हुए वापस मस्जिद लौटी, जहां मौलाना शम्सुर्रहमान की अगुवाई में परचम कुशाई की रस्म अदा की गई। लोगों ने एक दूसरे के गले मिल कर ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी। चारों कस्बे में शांति और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में यह त्योहार मनाया गया।

हर्षोल्लास से मना मोहम्मद साहब का जन्मदिन

गीदम | जश्न ए-ईद-मिलादुन्नबी पर नगर में मुस्लिम समाज के लोगों ने बड़े ही हर्षोल्लास और भाई चारे के साथ इस त्योहार को मनाया गया । इस अवसर पर नगर के प्रमुख मार्ग से जुलूस निकाला गया । जिसमें मुस्लिम समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। मुस्लिम समाज के लोगों ने कहा कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार इस्‍लाम के तीसरे महीने रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख, 571 ईं. के दिन ही मोहम्मद साहेब जन्मे थे। इसी की याद में प्रतिवर्ष ईद मिलादुन्नबी का पर्व मनाया जाता है। बच्चों को पैगंबर मोहम्मद साहब के बारे में तालीम दी जाती है। ईद मिलाद उन नबी पर रात भर प्रार्थनाएं चलती हैं। पैगंबर मोहम्मद साहब के प्रतीकात्मक पैरों के निशान पर प्रार्थनाएं की जाती हैं। मोहम्मद साहब की शान में बड़े जुलूस निकाले जाते हैं।

दंतेवाड़ा। जिला मुख्यालय में मदीना मस्जिद से जुलूस निकालते मुस्लिम समाज के लोग।

बच्चों के लिए नात खानी, बुजुर्ग महिलाएं सम्मानित

बीजापुर | जश्न ए ईद मिलादुन्नबी के मुबारक मौके पर अंजुमन इस्लामिया कमेटी ने पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्म दिवस के मुबारक़ मौके पर मुस्लिम जमात ने जुलूस निकाल कर नारों के साथ नाते खानी पढ़कर मस्जिद में परचम कुशाई दुआ की । जुलूस बीजापुर जामा मस्जिद से सुबह 9 बजे शुरू होकर जय स्तम्भ चौक, पुराना बस स्टैंड,इंद्रा मार्किट, व पामभोई पेट्रोल पंप से वापस होकर नया बस स्टैंड से जामा मस्जिद पहुंची। जहां पर परचम कुशाई की रश्म अदा कर नाते खानी व सलातो सलाम पढ़ा गया व पूरे हिंदुस्तान में भाईचारे व अमन चैन की दुआ मांगी गई। इसके बाद घरों में फातेहा की गई। इस दौरान सदर मकबूल खान,अय्यूब खान,शाबिर खान, हबीब खान, शमीम खान, अलीम रिज़वी ने सभी जमात का शुक्रिया अदा कर मुबारक़ बाद दी।

एक-दूसरे को गले मिलकर दी बधाई

कोंडागांव |
हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल रविवार को ईदगाह के पास देखने को मिली। रविवार शनिवार को रामजन्मभूमि फैसले और रविवार को ईद पर हिन्दू मुस्लिम समाज ने एक दूसरे को गले लग कर बधाई दी। इसके पहले मस्ज़िद में हुई नमाज में देश में अमन चैन के लिए दुआ भी मांगी गई साथ ही ईद पर निकले जुलूस का स्वागत लोगों ने किया ।

निकाला जुलूस, मनाई ईद मिलादुन्नबी

केशकाल |
ईद मिलादुन्नबी के मौके पर रविवार की सुबह जामा मस्जिद में सलामो-सलात के बाद मस्जिद के सामने से भव्य जुलूस निकाला गया। नगर भ्रमण के बाद जुलुस वापस मस्जिद पहुंचा। जहां पर परचम कुसाई की रस्म पूरी की गई। नगर भ्रमण में निकले जुलूस के स्वागत के लिये जगह- जगह पर पानी व शरबत की व्यवस्था की गई थी । विधायक संतराम नेताम ने बस स्टैंड में मुस्लिम भाईयों को ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी। इस पर्व को पूरे नगर को रंगीन लाईटों से दुल्हन की तरह सजाया गया था । रात्रि में समाज की ओर से आम लंगर का आयोजन किया गया था।

हाथ में तिरंगा थामे ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस निकाला

सुकमा | रविवार को ईद मिलादुन्‍नबी के अवसर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नगर के मुख्‍य मार्गों में जुलूस निकाली। जुलूस मस्जिद चौक से शुरु होकर मस्‍तानपारा, पटनमपारा, बस स्‍टैंड, मलकानगिरी चौक, फॉरेस्‍ट कॉलोनी, शांतिनगर व महादेव वार्ड की सरहद से लगे मुख्‍यमार्गों से होती हुए वापस मस्जिद पहुंची। एक युवक हाथ में तिरंगा थामें जुलूस के आगे चल रहा था। समाज के युवकों ने हजरत मोहम्‍मद पैगंबर के जन्‍म दिवस पर लोगों को शरबत भी वितरण किया। समाज के लोगों ने मुल्‍क में अमन-चैन की दुआ मांगी।

देश में अमन चैन की दुआ मांगी

बचेली |
मुस्लिम समुदाय ने बड़े भाई चारे के साथ ईदमिलादुन्नबी पर्व को मनाया । जामा मस्जिद में पहले नमाज अदा की गई। इसी दौरान देश में अमन चैन के लिए दुआ मांगी गई। लोग एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। पश्चात जुलूस के माध्यम से आपसी भाई चारे के संदेश के साथ मीठा चावल बांटा गया। जुलूस ने पूरे नगर का भ्रमण किया।

जश्ने ईद मिलादुन्नबी अदब के साथ मनाया गया

किरंदुल |
नगर में मुस्लिम समुदाय ने ईद मिलानुदन्नबी को हर्षोल्लास के साथ मनाया । मस्जिद में इस दौरान परचम कुशाई की रस्म अदा करके जुलूस भी निकाला गया । यह जुलूस नगर के सुन्नी मदीना मस्जिद से शुरू होकर बस स्टैंड बैंक चौक आईबीपी पैट्रोल पंप फुटबॉल ग्राउंड गांधीनगर रेलवे कॉलोनी मिश्रा कैंप होते हुए वापस मस्जिद पहुंचा। जगह -जगह जुलूस का स्वागत किया गया। इस दौरान जमील खान , मोहम्मद नौशाद, मोहम्मद रफीक खान , आसिफ सिद्दीकी, मोहम्मद शराफत, मोहम्मद अफसर, एस ए सकलैन, हाशमी शब्बीर रजा, फिरोज रजा मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना