250 से अधिक घरों में अब तक नहीं बने शौचालय, इसी के लिए 25% अंक कटना तय

Bastar Jagdalpur News - नगर में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण टीम अब कभी भी आ सकती है। नगर निगम कार्यालय की सीमा से...

Jan 18, 2020, 07:05 AM IST
Jagdalpur News - chhattisgarh news toilets not yet built in more than 250 homes for which 25 mark is fixed
नगर में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण टीम अब कभी भी आ सकती है। नगर निगम कार्यालय की सीमा से लगे महात्मा गांधी, जवाहर नगर और सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड में नगर निगम अब तक लोगों के लिए शौचालय का निर्माण ही नहीं करवा पाया है।

नगर निगम के ओडीएफ घोषित होने के महीनों बाद भी इन वार्डों के अलावा अन्य वार्ड में रहने वाले पुरूष खुले में शौच जा रहे हैं। वहीं महिलाएं पांच रुपए खर्च कर सार्वजनिक शौचालय का उपयोग कर रही हैं। नगर निगम की अनदेखी के चलते करीब 700 से अधिक परिवार के लोग खुले में जाने को विवश हैं। इसमें भी खुले में शौच जाने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल और जवाहर नगर वार्ड में रहने वाले लोगों की है।

गौरतलब है कि नगर निगम इस साल ओडीएफ के तहत रिसर्टीफिकेशन का प्रमाण पत्र लेने की तैयारी में है। इसके लिए उसे हर घर में शौचालय होने की जानकारी देनी होगी जो वह इस साल नहीं दे पाएगा। जानकारी के मुताबिक स्वच्छता सर्वेक्षण में रिसर्टीफिकेशन में 25 प्रतिशत अंक तय किए गए हैं जो नगर निगम को इस साल मिलना संभव नहीं लग रहा है । नगर निगम के कार्यपालन अभियंता ए के दत्ता ने कहा कि अब तक करीब 3600 घरों में शौचालय बन गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत करीब 3700 शौचालय का लक्ष्य मिला था।

3700 में से केवल 3200 शौचालय ही बन सके

नगर निगम को ओडीएफ घोषित करने के लिए वर्ष 2019-20 में 3700 शौचालय का निर्माण करवाना था । जिसमें से अब तक केवल 3200 शौचालय का निर्माण कराए जाने की बात अधिकारियों के द्वारा कही जा रही है। लोग निगम को दोषी ठहरा रहे हैं। वहीं निगम के अधिकारी लोगों को ही इसके लिए कसूरवार बता रहे हैं। अधिकारियों को कहना है कि महात्मा गांधी, जवाहर नगर और सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड में रहने वाले कई परिवारों ने शौचालय के लिए आवेदन ही नदीं दिया है वहीं कई लोगों का नाम शौचालय वाली लिस्ट में ही नहीं है।

लोगों को सुविधा देने की बजाय सार्वजनिक शौचालयों पर ज्यादा ध्यान

स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण समय पर पूरा करवाने के बजाय निगम के अधिकारियों व एमआईसी मेंबर ने सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण पर ज्यादा ध्यान दिया। जिसका खामियाजा इस समय शहर के 48 वार्डों में रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। गुरुगोविंद सिंह वार्ड के पूर्व पार्षद संग्राम सिंह राणा ने कहा कि इस वार्ड में 200 से अधिक घरों में शौचालय बनाया जाना था लेकिन अब तक करीब 60 घरों में शौचालय नहीं बन पाए हैं। नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते ठेकेदार काम छोड़कर भाग गया।

खुले में जाने को मजबूर इन वार्डों के लोग: 48 वार्डो में 20 से अधिक ऐसे वार्ड है जहां सभी घरों में शौचालय निर्माण नहीं है। इनमें कुछ वार्ड के लोग सुलभ शौचालय जाते हैं। वहीं वल्लभ भाई पटेल, महाराणा प्रताप वार्ड, चंद्रशेखर वार्ड, छत्रपति शिवाजी वार्ड, अनुकूल देव वार्ड, गुरू गोविंद सिंह वार्ड, महात्मा गांधी और प्रवीर वार्ड के लोग खुले में शौच जाने को मजबूर हैं।

पटेल वार्ड में शौचालय नहीं बनने की शिकायत करते लोग।

200 परिवारों की रोज 20 रुपए खर्च करना मजबूरी

जवाहर नगर वार्ड में रहने वाले रमेश कुमार ने कहा कि उसके पास घर और शौचालय नहीं है। कई बार नगर निगम के अधिकारी आए शौचालय बनाने की बात कहे। पर अब तक नहीं बनाया। पुरुषोत्तम ने कहा कि शौचालय नहीं बनने से बाहर जाना पड़ रहा है। पदलाम ने कहा कि अब तक उसके घर में शौचालय नहीं बना है। परिवार के लोग बाहर शौच के लिए जाते हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल और महात्मा गांधी वार्ड में रहने वाले तुलाराम, शांति नायक, चमरा एल, दीपक, मनीमा तारा, ज्योति बघेल और नवीना नायक ने बताया कि उनके घरों में शौचालय नहीं है। पिछले साल शौचालय बनाने के लिए ईंटें और सीमेंट लाकर छोड़े गए लेकिन शौचालय नहीं बनाया गया। महिलाओं ने बताया कि सुलभ का उपयोग करने के लिए उन्हें हर बार पांच रूपए देना पड़ रहा है।

शौचालय नहीं बनने की शिकायत करता जवाहर वार्ड के रमेश।

Jagdalpur News - chhattisgarh news toilets not yet built in more than 250 homes for which 25 mark is fixed
X
Jagdalpur News - chhattisgarh news toilets not yet built in more than 250 homes for which 25 mark is fixed
Jagdalpur News - chhattisgarh news toilets not yet built in more than 250 homes for which 25 mark is fixed

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना