वन्य जीव / मनगटा और बालोद के बाद अंडा के पास अछोटी गांव में पहुंचा बाघ, हमले से गाय की मौत

दुर्ग के अंडा क्षेत्र स्थित अछोटी गांव में बाघ के पगचिन्ह मिले। दुर्ग के अंडा क्षेत्र स्थित अछोटी गांव में बाघ के पगचिन्ह मिले।
X
दुर्ग के अंडा क्षेत्र स्थित अछोटी गांव में बाघ के पगचिन्ह मिले।दुर्ग के अंडा क्षेत्र स्थित अछोटी गांव में बाघ के पगचिन्ह मिले।

  • गांव से करीब आधा किमी दूर मृत मिली गाय, गले पर मिले दांत के निशान, बाघ के पग चिन्ह भी दिखाई दिए
  • राजनांदगांव और बालोद जिेलेे में देखे गए बाघ के ही होने का अंदेशा, क्षेत्र को वन विभाग की ओर से किया गया सील

दैनिक भास्कर

Jan 04, 2020, 12:37 PM IST

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के रिहायशी इलाकों में हाथियों के बाद अब बाघ ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है। मनगटा के वन चेतना केंद्र और बालोद के पास स्पॉट होने के बाद अब अंडा क्षेत्र के अछोटी गांव में भी बाघ पहुंच गया है। गांव से करीब आधा किमी दूर खेत में उसने एक गाय काे मार दिया। गाय के गले पर दांतों के निशान और खेत में बाघ जैसे पग चिन्ह मिले हैं। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने मौजूद निशान के आधार पर बाघ के क्षेत्र में होने का अंदेशा जाहिर किया है। साथ ही संभावना जताई जा रही है कि राजनांदगांव और बालोद जिले में देखा गया बाघ ही हो सकता है। वन अधिकारी एनसी डोंगरे ने बताया कि क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है। 

ट्रेंकुलाइजर गन के साथ एक्सपर्ट को बुलाया 

वनक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि अछोटी निवासी चंदा बाई की गाय थी। घटना के समय को लेकर ग्रामीण में दो राय है। कुछ लोग सुबह तो कुछ दोपहर बाद करीब 2 से 3 बजे के बीच की घटना बता रहे हैं। विभाग के पास शाम करीब 6 बजे सूचना दी गई। मौके पर मुख्य वन रक्षक शालिनी रैना, डिप्टी रेंजर सलीम उल्ला खान, विक्रम ठाकुर समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए। रायपुर से ट्रेंकुलाइजर गन के साथ एक्सपर्ट डॉक्टर को बुलाया गया। 

इससे पहले 28 दिसंबर की रात राजनांदगांव के मनगटा स्थित वन चेतना केंद्र के पास बाघ देखा गया। उसके बाद से आसपास के क्षेत्रों के अलावा दुर्ग मे अलर्ट जारी किया। इस बीच बाघ का सुराग नहीं लगा। लेकिन शुक्रवार गाय पर गांव से मात्र आधा किमी दूर जंगली जानवर के हमला से हुई मौत के बाद से ग्रामीण काफी दहशत में आ गए हैं। ग्राम अछोटी में स्थिति एेसी बन गई है कि जैसे लोगों बाघ के डर से घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना