छत्तीसगढ़  / फर्जी ई-चालान भेजकर ठगी की कोशिश, ट्रैफिक नियमों का डर दिखाकर हो रही उगाही



ठगों द्वारा भेजे गया नकली चालान ठगों द्वारा भेजे गया नकली चालान
X
ठगों द्वारा भेजे गया नकली चालानठगों द्वारा भेजे गया नकली चालान

  • बिलासपुर के युवक को नियम तोड़ने का हवाला देकर ठग ने भेजा ई-चालान 
  • पुलिस ने कहा स्थानीय ट्रैफिक थाने से करें तस्दीक नकली ई-मेल से रहें सावधान 

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 12:47 PM IST

भिलाई. देशभर में नए ट्रैफिक नियमों और चालान की चर्चा है। ऐसे में साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले भी सक्रिय होकर इस मौके का फायदा उठाने की ताक में हैं। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के एक युवक को फर्जी ई-चालान भेजकर उससे उगाही की कोशिश की गई। युवक को मेल संदिग्ध लगा, उसने मेल डीलिट कर उसका स्क्रीन शॉट पुलिस को दिखाया। इसके बाद पता चला कि ये ई-चालान फर्जी है। माना जा रहा है कि कई लोगों को ऐसे मेल ठगों ने भेजे और वसूली भी कर ली। अब पुलिस लोगों को आगाह कर रही है। 

कार चालक को भेजा बाइक का ई-चालान 

  1. एक निजी कंपनी में काम करने वाले हर्ष ने  बताया कि जब ई मेल मिलो वो भिलाई में थे इस चालान के फर्जी होने की जानकारी मिलते ही इसे कई वॉट्सअप ग्रुप्स में वायरल किया। ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिले। उसने बताया कि कार चलाने वाले बाइक का नकली चालान भेजा जा रहा है।  फर्जी ई-चालान में स्कूटर सवार दो लोगों की तस्वीर लगाकर भेजी जा रही है जो इंटरनेट पर उपलब्ध है। इसमें फाइन की राशि जल्द जमा करने की बात लिखी होती है। 

  2. फर्जी ई चालान मेल पर कुछ यूं नजर आता है

    इस नकली ई मेल में एक लिंक दी गई थी। इस लिंक को क्लिक करते ही फोन हैक होने की संभावना रहती है। कई बार अकाउंट डीटेल्स भरकर कथित फाइन की राशि जमा करने का ऑप्शन खुलता है। इससे खाते की जानकारी ठगों तक पहुंचने का खतरा होता है। हर्ष ने बताया कि इसी लिंक की वजह से उन्हें शक हुआ और उन्होंने मेल डीलिट कर मामले की जानकारी पुलिस को दी। खास बात ये कि प्रदेश में ई चालान भेजने की सुविधा पुलिस प्रशासन पूरी तरह से लागू नहीं कर पाया है। 

  3. एटीएस कि एडिशनल एसपी दीपमाला कश्यप ने बताया कि इस फर्जी ई मेल की जानकारी उनतक पहुंची है। मेल से जुड़ी बारीक जानकारियों को स्टडी कर ये जानने की कोशिश की जा रही है कि ऐसे ई मेल्स कहां से और किसके द्वारा भेजे जा रहे हैं। कई ग्रुप में यह वायरल हुआ है। हम इस तरह की वारदात को रोकने के लिए अलर्ट है। मैं लोगों से अपील करती हूं कि किसी भी अंजान मेल या सोशल मीडिया में आए कंटेंट को क्रॉस चेक करें। किसी भी प्रकार की शंका है तो स्थानीय पुलिस को जरूर बताएं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना