छत्तीसगढ़ / सरकारी अस्पताल ने 20 साल पहले एक्सपायर हो चुकी वैक्सीन खरीद कई लोगों को लगा भी दी

Dainik Bhaskar

Apr 15, 2019, 12:56 PM IST



bhilai news negligence in govt hospital patients injected with expired medicines
X
bhilai news negligence in govt hospital patients injected with expired medicines
  • comment

  • अप्रैल में खरीदी गई ये वैक्सीन कई डॉग बाइट के मरीजों को लगाई भी गई
  • निजी मेडिकल स्टोर से खरीदी गई थी वैक्सीन, इसमें इसकी एक्सपायरी 12-99 है दर्ज

भिलाई. शहर में लगातार बढ़ रही डॉग बाइट की घटनाओं के बीच सरकारी अस्पताल की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां 20 साल पहले एक्सपायर हो चुकी रैबीज की वैक्सीन की खरीदी की गई है। यही नहीं ये वैक्सीन कई डॉग बाइट के पीड़ितों को लगाई भी जा चुकी है। वैक्सीन बेचने वाले निजी मेडिकल स्टोर के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई भी नहीं की गई है।

 
शहर के सुपेला स्थित कमला मेडिकल ने न केवल सरकारी अस्पताल को बल्कि आम लोगों को भी वैधता समाप्त हो चुकी ये वैक्सीन बेची है। इस मेडिकल स्टोर ने 300 रुपए में पीड़ितों को व 200 रुपए में जिला अस्पताल और शास्त्री अस्पताल को बेच दिया। मेडिकल स्टोर के बिल से इसकी पोल खुली है। इस मामले का खुलासा सुपेला अस्पताल के जीवनदीप समिति ने किया है। सीएमएचओ ने भी इस बात की पुष्टि की और संज्ञान में लेकर मामले की जांच करा रहे हैं। 


एक्सपायरी डेट लिखे होने के बावजूद हुई ये चूक 
एक अप्रैल 2019 को भिलाई के शास्त्री अस्पताल ने सरकारी दवाओं के धंधेबाज से वर्ष 1999 में एक्सपायर होने वाली 20 वॉयल वैक्सीन की भी खरीदारी की थी। हैरानी वाली बात यह कि जेडीएस सुपेला भिलाई के नाम से जेनरेट इस बिल (0401006) में मेडिकल संचालक ने एक्सपायरी के कॉलम में 12-99 साफ-साफ लिखा। बावजूद शास्त्री अस्पताल के जिम्मेदारों ने आंखें बंद कर ली।


डॉग बाइट के मरीजों को लगा भी दी 
यही नहीं करीब 20 साल पहले एक्सपायर हो जाने वाली वैक्सीन को बाकायदे अपने रजिस्टर के पेज नंबर 53-54 पर दर्ज किया और आने वाले डॉग बाइट के मरीजों को लगा भी डाली। इधर सीएमएचओ ने मामले को लेकर गंभीरता दिखाई है। उन्होंने इस संबंध में सीएस से भी जानकारी मांगी है।

 
बिल में 99 की एक्सपायरी जांच में शामिल करेंगे 
1 अप्रैल 2019 को कमला मेडिकल द्वारा जेडीएस, सुपेला को 20 वॉयल एंटी रैबीज वैक्सीन की 4000 रुपए में बिक्री करने की जो बिल मुझे प्राप्त हुई है, उसमें वैक्सीन की एक्सपायरी 12-99 लिखा हुआ है। कमला मेडिकल व उससे जुड़े पहलुओं की जांच में इसे भी शामिल कर लिया गया है। डॉ. गंभीर सिंह, सीएमएचओ, दुर्ग

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन