छत्तीसगढ़  / एनएसपीसीएल प्लांट लगाएगा 372 करोड़ का पॉल्यूशन कंट्रोल सिस्टम, जहरीली गैस होगी नियंत्रित



भिलाई स्थित एनएसपीसीएल भिलाई स्थित एनएसपीसीएल
X
भिलाई स्थित एनएसपीसीएलभिलाई स्थित एनएसपीसीएल

  • भिलाई स्थित इस प्लांट का दावा- एनजीटी के मापदंडों का पालन करने वाला प्रदेश का पहला पावर प्लांट 
  • नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन (एनटीपीसी) व सेल का संयुक्त उपक्रम है एनएसपीसीएल

Dainik Bhaskar

Sep 16, 2019, 11:54 AM IST

भिलाई. छत्तीसगढ़ की औद्योगिक नगरी भिलाई के पुरैना स्थित एनएसपीसीएल प्लांट पर्यावरण को संरक्षित करने बड़ा कदम उठा रहा है। यह प्लांट जहरीजी गैस को नियंत्रित करने 372 करोड़ की लागत के पॉल्यूशन कंट्रोल सिस्टम लगाने जा रहा। जिसके बाद प्रबंधन ने दावा किया है कि उनका यह प्लांट नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के मानकों का पालन प्रदेश का पहला पावर प्लांट बन जाएगा। ज्यादातर पावर प्लांट पॉल्यूशन के लिए निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं।

देशभर के प्लांट को मिली नोटिस 

  1. एनजीटी ने देशभर के पावर प्लांट को नोटिस जारी कर पर्यावरण को बचाने की दिशा में जरूरी कदम उठाने कहा है। इस निर्देश में कहा गया है कि दिसंबर 2022 तक पॉल्यूशन कंट्रोल को लेकर उसके मापदंडों के पालन करना अनिवार्य है। इसी वजह से एनटीपीसी अपने सभी प्लांट में पॉल्यूशन कंट्रोल सिस्टम को अपग्रेड करने की दिशा में पहल कर रहा है। 

  2. पुरैना प्लांट में सल्फर डाइऑक्साइड का पॉल्यूशन लेवल 600 पीपीएम होना चाहिए लेकिन प्लांट में इसका स्तर 850 पीपीएम तक है। इसी तरह नाइट्रोजन आक्साइड का लेवल 300 पीपीएम तक निर्धारित है लेकिन पुरैना प्लांट 450 पीपीएम तक छोड़ हो रहा है।  हवा की नमी के साथ मिलने पर यह गैस अधिक जहरीली हो जाती है। इन गैस से त्वचा संबंधी बीमारी होती है। वहीं सांस लेने में परेशानी व फेफड़े से संबंधित रोग होने की आशंका बनी रहती है। 

  3. एनएसपीसीएल के पुरैना में 250 मेगावाट के दो प्लांट हैं। कोयले की कमी के कारण बीते सात महीने से 60 प्रतिशत बिजली का उत्पादन हो पा रहा है। उसे हर दिन 8 हजार टन तक कोयले की जरूरत होती है। एसईसीएल के साथ कोयले को लेकर उसका अनुबंध है, उसकी माइंस में पानी भरा होने के कारण उत्पादन नहीं हो पा रहा। लिहाजा एनएसपीसीएल को ई आक्शन के माध्यम से महंगा कोयला खरीदना पड़ रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना