पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सेल व प्रदेश की सबसे बड़ी बीएसपी पीएफ ट्रस्ट अपने कर्मचारियों को देंगे सबसे ज्यादा 8.7 % की दर से ब्याज

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • बैंकों में एफडी पर 7% ब्याज मिल रहा, इस साल 87 हजार से लेकर 9 लाख रुपए तक मिलेगा ब्याज
  • बीएसपी के सीपीएफ ट्रस्ट के पास करीब 5500 करोड़ रुपए जमा, इस व्यवस्था से कर्मियों को फायदा

उमेश निवल। भिलाई. सेल की सभी इकाइयों के साथ ही छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी सीपीएफ ट्रस्ट वर्तमान वित्तीय वर्ष में अपने बीएसपी कर्मी सदस्यों को उनकी जमा राशि पर सबसे अधिक ब्याज देने जा रहा है। बैंकों में जहां फिक्स डिपाजिट पर अधिकतम 7 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। वहीं बीएसपी सीपीएफ ट्रस्ट अपने सदस्यों को 8.71 प्रतिशत की दर से जमा रकम पर ब्याज देगी। इससे कर्मी और अफसर को न्यूनतम 87 हजार 200 रुपए 8 लाख 72 हजार तक ब्याज मिलेगा। 

1) केंद्र सरकार ने तय किया बेंचमार्क : सीधी कर्मियों के खाते में जुड़ जाएगी ब्याज की रकम

सीपीएफ ट्रस्ट की बैठक में चर्चा : ऐसे ही तमाम सीपीएफ ट्रस्ट के लिए केंद्र ने बीते सप्ताह ही जमा राशि पर 8.65 प्रतिशत ब्याज दिए जाने का बेंचमार्क तय किया है। मंगलवार को बीएसपी के सीपीएफ ट्रस्ट की बैठक हुई। सदस्यों की जमा राशि पर केंद्र द्वारा निर्धारित बेंचमार्क से 0.07% अतिरिक्त ब्याज दिए जाने का निर्णय लिया। सदस्यों को जमा पर कम से कम 87 हजार 200 और अधिकतम 8.72 लाख इस वर्ष ब्याज मिलना तय हो गया है।

अधिक लोन की सुविधा होगी : ट्रस्ट के सदस्यों को ब्याज के रूप में भुगतान वेतन के साथ किया जाएगा। यह राशि कैश के रूप में नहीं होगी। सदस्यों के खाते में महज जुड़ेगी। फायदा सदस्यों को लोन लेते समय मिलेगा। फिर वह लोन टेंपररी हो या नान रिफंडेबल। ब्याज की राशि खाते में जुड़ने से कर्मियों को अधिक लोन लेने की सुविधा मिल जाएगी। पिछले साल केंद्र ने 8.55 प्रतिशत ब्याज दिए जाने का बेंचमार्क तय किया था।

अधिक ब्याज देने वाला ट्रस्ट : सेल की अन्य इकाइयों में भी सीपीएफ ट्रस्ट ने सदस्य कर्मियों की जमा राशि पर केंद्र द्वारा निर्धारित बेंचमार्क से अधिक ब्याज देने का निर्णय लिया है। इसमें सबसे अधिक 8.72 प्रतिशत ब्याज बीएसपी का सीपीएफ ट्रस्ट ही देगा। वहीं राउरकेला प्लांट के ट्रस्ट ने 0.05 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज देगा। जबकि सेल के अन्य प्लांट के ट्रस्ट ने केंद्र के बेंचमार्क 8.65 प्रतिशत ब्याज देने का निर्णय लिया है।

एक नजर पीएफ ट्रस्ट के आंकड़ों पर

  • 14 हजार नियमित कर्मचारी
  • 04 हजार नियमित अफसर
  • 01 हजार सीपीएफ कवर्ड श्रमिक
  • 01 हजार माइंस कर्मी व श्रमिक
  • 55 सौ करोड़ ट्रस्ट में जमा राशि
  • 90 करोड़ हर महीने जमा

बीएसपी के सीपीएफ ट्रस्ट के पास करीब 5500 करोड़ जमा है। बीएसपी के 20 हजार कर्मियों के वेतन से 12 प्रतिशत और प्रबंधन की उतनी ही हिस्सेदारी के साथ हर महीने करीब 90 करोड़ रुपए ट्रस्ट में जमा होते हैं। राशि का संचालन करने के लिए ट्रस्ट का गठन किया गया है। ट्रस्ट सबसे पहले रिटायर होने वाले कर्मियों को जमा राशि का ब्याज के साथ भुगतान करता है। इससे कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें