हाईटेक सिस्टम / पुलिस ड्रोन से करेगी शहर की निगरानी, लोकसभा चुनाव से शुरू होगा नया पैटर्न

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 11:19 AM IST


Police will monitor the city by the drone, the new pattern will start from the Lok Sabha elections
X
Police will monitor the city by the drone, the new pattern will start from the Lok Sabha elections

  • ड्रोन की खरीदी के लिए पुलिस विभाग ने एजेंसियों से मांगे कोटेशन 
  • संवेदनशील इलाकों, चुनावी सभाएं, सभी जगह रहेगी पुलिस की नजर

भिलाई. शहर की बढ़ती आबादी के बीच अपराध पर लगाम लगाना पुलिस विभाग के लिए एक चुनौती बनी हुई है। प्रदेश के मंत्रीमंडल में सीएम समेत 3-3 केबिनेट मंत्री जिले से बनने के बाद वीआईपी सिक्योरिटी का अतिरिक्त भार आ गया है। ऐसे में दुर्ग पुलिस ने जिले की निगरानी हाईटेक तरीके से करने के ड्रोन कैमरा खरीदने का फैसला लिया है। 

लंबे समय समय से चल रही थी प्लानिंग

  1. इसके तहत तमाम क्षेत्र के संवेदनशील इलाके हो या फिर राजनीतिक दलों की आम सभाएं। सभी जगहों पर आने वाले दिनों में जिला पुलिस बल आसमान से नजर रखेगा। ड्रोन की खरीदारी के लिए एजेंसियों से कोटेशन मांगे जा रहे है। बता दें कि, लंबे समय से इसकी प्लानिंग चल रही थी। बीते विधानसभा चुनाव से पुलिस ने काफी कुछ सबक लिया है। इसलिए ड्रोन खरीदने तैयारी की है। 

  2. फोर्स में इस तरह के इस्तेमाल हो रहे ड्रोन

    • नेत्र : इसका उपयोग फिलहाल सेना में हो रहा है। इसकी रेंज तीन किमी दूर जाने की है। इसकी खासियत है कि ये जंगल एरिया में भी क्लियर पिक्चर उपलब्ध कराता है। यह सेना में इस्तेमाल हो रहा है। 
    • इंस्पायर: आठ पंखों वाला ये बड़े कैमरे वाला ड्रोन है। इसकी उड़ान की रेंज भी 2 से 2.5 किमी है। इसकी खासियत है कि इसमें जरूरत के मुताबिक कैमरे का लैंस बदला जा सकता है। 
    • फैंटम-4 : इस ड्रोन कैमरे में भी इंस्पायर की तरह ही खासियत है। लेकिन कीमत में करीब एक लाख रुपए का अंतर है। साथ ही यह दूसरे ड्रोन के मुकाबले काम आवाज करता है। 
    • मेवीकेयर: विदेशी पुलिस इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल करती है। इस ड्रोन का साइज छोटा होने की वजह से यह बिल्डिंग्स के अंदर और छोटी जगहों में आसानी से घुस जाता है। 

  3. दलों की सभाओं पर नजर 

    वैसे तो जिले में शांतिपूर्वक विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे। लेकिन मतदान के दिन खुर्सीपार और सेक्टर-4 में दो ऐसे बड़े घटनाक्रम हुए थे। दो महीने बाद जिले में आम चुनाव (लोकसभा) की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। इसके बाद तमाम दलों के राजनीतिक लोगों की सभाएं शुरू हो जाएंगी। 

  4. ड्रोन की करेंगे खरीदारी 

    वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश पर ड्रोन कैमरा खरीदने की तैयारी चल रही है। इसके लिए विभिन्न एजेंसियों से कोटेशन भी मांगा जा रहा है।

    विजय पांडेय, एडिशनल एसपी सिटी 

COMMENT