धान खरीदी के लिए गोदाम खाली करने 2 माह का चावल साथ बंटेगा

Bhilai News - जिले में धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है। नान के गोदाम खाली करवाए जा रहे हैं। इसके लिए प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी...

Oct 13, 2019, 06:51 AM IST
जिले में धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है। नान के गोदाम खाली करवाए जा रहे हैं। इसके लिए प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी दुकानों में हितग्राहियों को एक साथ दो महीने का चावल वितरण किया जाएगा। नवंबर और दिसंबर महीने का चावल एक महीने में ही मिलेगा।

दुर्ग सहित प्रदेशभर में अगले महीने याने 15 नवंबर से धान खरीदी शुरू होगी। धान खरीदी के साथ ही मिलिंग के लिए खरीदी केंद्रों से परिवहन करना है। धान की मिलिंग कर चावल नान के गोदाम में स्टाक किया जाएगा। नान के गोदाम भरने के बाद एफसीआई के गोदाम में चावल का भंडारण होना है। प्रदेश में नई सरकार इस बार किसानों का धान खरीदी करेगी इसलिए विभाग अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अक्टूबर महीना दिवाली है और इस महीने के आखरी सप्ताह त्योहारी छुटि्टयों में गुजर जाएंगे। धान ज्यादा समय तक खरीदी केंद्रों में न जमा हो और खराब होने की आशंका को देखते हुए खरीदी केंद्रों में नापतौल, बारदाने और सुरक्षा के इंतजाम करवाए जा रहे हैं।

वहीं जिला प्रशासन की ओर से धान खरीदी के लिए तैयारी चल रही है। इसके लिए टीम बनाई गई है।

तैयारी : प्रदेश में 15 नवंबर से शुरू होगी धान खरीदी

जिले के 500 उपभोक्ता सहकारी दुकानों में चावल परिवहन होगा।

गोदाम से 15 हजार एमटी चावल होगा खाली

विभागीय सूत्रों के मुताबिक नान के गोदाम में करीब 15 हजार मिट्रिक टन चावल पड़ा है। इस चावल को बांटने के लिए 500 प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी दुकानों में परिवहन करवाया जाएगा। इस महीने का चावल दिवाली त्योहार होने की वजह से हितग्राही उठा चुके हैं। इसलिए दुकान खाली हो गए हैं। इन दुकानों में नवंबर और दिसंबर महीने का चावल एक साथ सोमवार से भेजना शुरू किया जाएगा। दुकानदार दोनों महीने का चावल नवंबर महीने में हितग्राहियों को बांटेंगे।

एक नजर धान खरीदी और तैयारी को लेकर

59 सहकारी समितियों के खरीदी केंद्रों होगी धान की खरीदी।

37.20 लाख क्विंटल धान की खरीदी पिछले साल हुई थी।

78 हजार किसानों ने अब तक पंजीयन करा लिया है।

इस तरह हितग्राहियों को बांटे जाएंगे चावल

प्राथमिक उपभोक्ता सहकारी दुकानों के पुराने बीपीएल व वृद्धावस्था पेंशन लेने वाले राशन कार्डधारियों का नए राशन कार्ड का वितरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। चावल का वितरण नई व्यवस्था के तहत किए जा रहे हैं। एक व्यक्ति को 10 किलो चावल और दो व्यक्ति को 20 किलो चावल दे रहे हैं। तीन से पांच व्यक्ति परिवार में होने पर 35 किलो चावल वितरण हो रहा है। परिवार में यदि सदस्य संख्या छह या इससे ज्यादा है तो प्रति सदस्य 7 किलो के हिसाब से चावल दे रहे हैं। दो महीने के हिसाब से इस मात्रा को डबल कर हितग्राहियों को दंेगे।

एकसाथ बांटेंगे दो महीने का चावल...


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना