नालों की सफाई के लिए 30 अलग-अलग टेंडर, 10.85 लाख रु. से बढ़कर 36.88 लाख रु. तक पहुंच गया खर्च

Bhilaidurg News - शहर के तीन प्रमुख नालों व कुछ अन्य बड़ी नालियों की सफाई के नाम पर निगम ने इस बार 36.88 लाख रुपए की सफाई का टेंडर जारी किया...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:00 AM IST
Durg News - chhattisgarh news 30 different tender for drainage cleaning rs 1085 lakh more than rs 3688 lakh expenses reached
शहर के तीन प्रमुख नालों व कुछ अन्य बड़ी नालियों की सफाई के नाम पर निगम ने इस बार 36.88 लाख रुपए की सफाई का टेंडर जारी किया है। इतना ही नहीं इसका कार्य आदेश भी 3 एजेंसियों को जारी कर दिया गया है।

खास बात यह है कि पिछले वर्ष इन नालों व बड़ी नालियों की सफाई पर निगम ने 10.854 लाख रुपए खर्च किए थे। इस बार यह राशि एकदम से तीन गुना तक बढ़ गई है। इसे लेकर इस्टीमेट तैयार करने को लेकर कहीं किसी प्रकार की गाइड लाइन तक तय नहीं की गई। खबर है कि सीधे अनुमान के आधार पर इस्टीमेट तैयार कर टेंडर जारी कर िदया। इस पूरे प्रक्रिया पर कांग्रेसी पार्षद दल ने सवाल उठाए हैं। गड़बड़ी का आरोप लगाते टेंडर निरस्त करने की मांग की है।

पैसे की बर्बादी भी क्योंकि,: नाले की सफाई के लिए खरीदे 26 लाख की मशीन बंद

604 रुपए मीटर की अधिकतम दर से सफाई

जारी कार्य आदेश में कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां निगम ने प्रति मीटर सफाई के नाम पर 605 रुपए की दर तय की है। इस हिसाब से ही कार्य एजेंसी को काम दिया गया है। ऐसे 200 मीटर से लेकर 400 मीटर तक का कार्य टुकड़ों में एजेंसियों को जारी किया गया है। दैनिक भास्कर के पास इस प्रकार के कार्य आदेश के सारे दस्तावेज उपलब्ध हैं। इस प्रकार पहली बार इतनी बड़ी राशि नालों के सफाई के नाम पर खर्च की जा रही।

इन नालों की सफाई के लिए जारी 30 टेंडर

नाले में उतरकर सफाई करने इस मशीन को निगम ने खरीदा था, अब बंद

15 जून शहर के सभी नालों की करनी है सफाई

प्रति वर्ष 1 मई की स्थिति में कार्य एजेंसी तय कर टेंडर जारी कर दिया जाता रहा है। इस बार 14 मई को कार्य आदेश जारी हुआ। इस प्रकार करीब 15 दिनों की देरी से। जबकि 15 जून तक बारिश का आगमन हो जाता है। ऐसे में नालों की समय रहते सफाई भी संभव नहीं होने की बात सामने आ रही है। फिलहाल कार्य आदेश जारी हुआ है।

बुनकर संघ से सारथीपारा शंकर नगर शंकर नाला, देवांगन धर्मशाला से दुर्गा चौक शंकर नगर शंकर नाला, साहू आरआई के घर से देवांगन धर्मशाला शंकर नाला, सारथी पारा से शंकर नाला साहू आरआई के घर तक शंकर नाला, शदाणी दरबार से संतराबाड़ी पुलिया तक शंकर नाला, गुरुद्वारा से झूला पुलिया तक शंकर नाला, झूला पुलिया से शदाणी दरबार तक शंकर नाला, संतरा बाड़ी पुलिया से बुनकर संघ शंकर नाला आदि नालों की सफाई करना है।

बिना उपयोग किए ही खराब हो गई नई मशीन

निगम ने करीब सालभर पहले नाला मेन नाम की एक मशीन खरीदी। करीब 26 लाख रुपए की इस मशीन का उपयोग नाले में उतरकर सफाई करने के लिए किया जाना है, लेकिन कंप्रेशर नहीं होने की वजह से इसका उपयोग नहीं हो पाया। वर्तमान में मनेंद्रगढ़ से खरीदी गई इस मशीन को वापस करने की तैयारी निगम ने की है। बहरहाल भुगतान भी नहीं किया गया है। अब इसे लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इसकी मॉनीटरिंग भी नहीं की गई।

काम से संतुष्ट नहीं...


अनियमितता नहीं हुई है...


X
Durg News - chhattisgarh news 30 different tender for drainage cleaning rs 1085 lakh more than rs 3688 lakh expenses reached
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना