अयप्पा मंदिर में शोभायात्रा आज स्वामी का घी से होगा अभिषेक

Durg Bhilai News - अयप्पा सेवा संघम की ओर से मकर संक्राति के अवसर पर 14 जनवरी को अयप्पा मंदिर प्रांगण, सेक्टर-2 में उत्सव मनाया जाएगा। इस...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:17 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news abhishek will be honored with ghee by swami
अयप्पा सेवा संघम की ओर से मकर संक्राति के अवसर पर 14 जनवरी को अयप्पा मंदिर प्रांगण, सेक्टर-2 में उत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान अयप्पा भक्तों द्वारा 40 दिनों के कठिन व्रत के बाद इरुमुडी धारण कर शोभायात्रा गणेश मंदिर सेक्टर-5 से सेक्टर-2 तक निकाली जाएगी। यहां भक्त मंदिर की पवित्र 18 सीढ़ियों से चढ़कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर घी से अभिषेक करेंगे।

सेवा संघम के अध्यक्ष एस अनिल कुमार ने बताया कि ये 18 सीढ़ियां साल में 2 बार मंडला पूजा और मकर संक्रांति को ही खुलता है, जिसमें इरुमुडी धारण किए भक्त ही चढ़ सकते हैं। इसके बाद सभी स्वामी भक्तों को केरल का पारंपरिक सदया भोजन कराया जाएगा। एस अनिल ने बताया कि इस वर्ष केरल के सबरीमाला कर्म समिति द्वारा राज्य के हर मंदिरों को मिलाकर 18 करोड़ अयप्पा ज्योति और राज्य के हर घर में 18 ज्योति जलाने की साथ ही सदियों से सबरीमाला मंदिर की परंपरा को बरकरार रखने की अपील की है। इसका समर्थन करते हुए मंदिर में मकर संक्रांति पर्व पर 50 हजार ज्योति एक साथ शाम 6 बजे जलाई जाएगी। इसके अलावा पारंपरिक वाद्ययंत्रों के साथ देवाधिदेव अय्यप्पा स्वामी की पूजा होगी। पूजा में भिलाई-दुर्ग सहित पूरे प्रदेश से दक्षिण भारतीय लोग शामिल होंगे।

X
Bhilai News - chhattisgarh news abhishek will be honored with ghee by swami
COMMENT