बीएसपी घटाएगा उत्पादन, फर्नेस-6 को किया डाऊन

Bhilai News - बीएसपी प्रबंधन ने अपने कार्मिकों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए उत्पादन घटाते हुए कई मिलों व शाप्स को...

Mar 27, 2020, 06:36 AM IST

बीएसपी प्रबंधन ने अपने कार्मिकों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए उत्पादन घटाते हुए कई मिलों व शाप्स को बंद करने की योजना पर क्रियान्वयन शुरू कर दिया है। पहले दिन यानि 26 मार्च को ब्लास्ट फर्नेस-7 को ब्लो डाउन की प्रक्रिया में लिया गया। हालांकि प्रबंधन इसे कैपिटल रिपेयर में लेने की बात कह रहा है।

कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के बाद कार्मिकों की सुरक्षा को लेकर अफसरों का संगठन सेफी व ओए के साथ-साथ यूनियनें प्रबंधन पर प्लांट से मैनपावर कम करने और उत्पादन घटाने को लेकर लगातार दबाव बनाए हुए थे। इसे लेकर कर्मी सोशल मीडिया में माहौल बना रहे थे। उन्हें राहत मिल सकती है।

कर्मियों के हित में सिस्टम बनाने में प्रबंधन कर रही है आनाकानी: सीटू

सीटू नेता डीवीएस रेड्डी ने कहा कि संयंत्र के अंदर कार्यरत सभी विभाग के कर्मी अपने लीव बुक को अपडेट कराने के लिए सीधे टाइम ऑफिस चले आते हैं। मौजूदा समय में ऐसे आवाजाही से भी संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए छुट्टी स्वीकृति अधिकारी के द्वारा स्वीकृत किए गए छुट्टियों का स्टेटमेंट मेल के द्वारा टाइम ऑफिस भेजने पर टाइम ऑफिस के कर्मी इसे दर्ज कर देंगे। इस संदर्भ में 23 मार्च को ईडी वर्कर्स के स्तर पर बातचीत होने के बाद भी अभी तक इसका सिस्टम तैयार नहीं किया गया। अधिकारी एक दूसरे के ऊपर बात को डाल कर टाल रहे हैं। ऐसी लापरवाही कर्मियों को मुसीबत में डाल सकती है।


कोरोना मरीज मिलने से कर्मियों में हड़कंप

बुधवार की रात खुर्सीपार में कोरोना पाजीटिव मरीज मिलने के बाद बीएसपी कर्मियों में हड़कंप मच गया है। कर्मियों का कहना है प्लांट में काम करने वाले ज्यादातर ठेका श्रमिक उसी एरिया के रहने वाले हैं। इस्पात भवन में सफाई का काम करने वाले श्रमिक भी उसी इलाके से हैं। कर्मियों को इस बात की चिंता सताने लगी है कि कही श्रमिक प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में रहे हो तो उसका असर उन्हें भी हो सकता है। कर्मी एहतियात बरत रहे हैं।

प्लांट में केवल फर्नेस-1 और फर्नेस-8 चालू रहेगा

प्लांट में केवल फर्नेस-1, फर्नेस-8 महामाया ही चालू रहेंगे। दो और तीन नंबर फर्नेस पहले ही बंद किए जा चुके हैं। चार और पांच नंबर फर्नेस कैपिटल रिपेयर में है। रेलवे की डिमांड को पूरा करने के लिए रेलपांत के उत्पादन को लगातार बनाए रखना जरूरी है। उत्पादन में बनाए रखा जाएगा। उत्पादन पर जरूरी असर होगा।

आज फर्नेस-7 और मर्चेंट मिल भी हो जाएंगे बंद

यूनिवर्सल रेल मिल के विजुअल में छह के स्थान पर चार लाइनों पर कार्य हो रहा है। इसके साथ ही 26 मार्च को ब्लास्ट फर्नेस 6 ब्लो डाउन की प्रक्रिया में लिया गया। 27 मार्च फर्नेस-7 को ब्लो डाउन में लिया जाएगा एवं 27 मार्च को ही वायर रोड़ मिल एवं मर्चेंट मिल भी बंद कर दिया जाएगा। प्रबंधन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

सभी विभागों के लिए बनाया गया रोस्टर

संयंत्र के अंदर संकार्य क्षेत्र जैसे कोक ओवन ब्लास्ट फर्नेस टीएंडडी मिल्स सहित अन्य विभागों में कर्मियों की उपस्थिति को कम करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। कई विभागों में रोस्टर बनाया गया है। कहीं अलग-अलग पाली में काम करवा रहे हैं तो कहीं छुट्‌टी दे दी गई है। अब फर्नेस-6 का ब्लो डाउन किया जा रहा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना