हादसे में बीएसपी कर्मी की पत्नी समेत मौत, कंपनी पर 52 लाख का हर्जाना

Bhilai News - चार पहिया वाहन चालक की टक्कर से बाइक सवार बीएसपी कर्मी सतनाम सिंह और मंजीत कौर की मौत होने पर परिजनों ने मोटर...

Nov 11, 2019, 06:56 AM IST
चार पहिया वाहन चालक की टक्कर से बाइक सवार बीएसपी कर्मी सतनाम सिंह और मंजीत कौर की मौत होने पर परिजनों ने मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण में क्लेम के लिए दो अलग-अलग प्रकरण पेश किए। दोनों प्रकरणों में अनावेदकों के दोषी पाए जाने पर न्यायाधीश जीके मिश्रा ने अनावेदकों को संयुक्त रूप से 52 लाख रुपए हर्जाने के रूप में जमा करने का आदेश दिया है।

मामले में मृतक दंपति के बच्चों ने परिवाद पेश किया। जिस पर मृतक सतनाम सिंह के प्रकरण में आश्रिता की हानि के रूप में 45.78 लाख, प्रेम व स्नेह की हानि और अंत्येष्ठि व्यय के रूप में 25-25 हजार मुआवजा निर्धारित किया। मंजीत कौर मामले में 5.46 लाख, स्नेह हानि और अंत्येष्ठि के लिए 25-25 हजार देने का आदेश दिया।

तेज गति से वाहन चलाने हुए बाइक में मारी टक्कर

प्रकरण के मुताबिक, घटना 3 मार्च 2017 को घटित हुई। बीएसपी में सीनियर टेक्निशयन सतनाम सिंह अपनी प|ी मंजीत कौर के साथ भाइया-भाभी से मिलने पंखाजुर मिलकर बाइक (सीजी07 एके 0634) से लौट सेक्टर-1 स्थित घर लौटकर आ रहे थे। शाम करीब सवा 5 बजे पलाचुर के आगे मेनरोड टेकरी के पास दुर्ग कोंदल की ओर आ रहे वाहन (सीजी19 डी 0990) चालक राकेश उइके ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए बाइक में ठोकर मार दी।

इंश्योरेंस कंपनी सुनवाई में नहीं कर सकी सिद्ध

सुनवाई के दौरान अनावेदक इंश्योरेंस कंपनी ने दावा किया कि दुर्घटना में मृतक बाइक सवार की गलती रही। उसने ही बाइक को लापरवाही से चलाते हुए सीधे चार पहिया वाहन में टक्कर मारी, जो उनकी मौत का कारण बनी। इसके चलते अधिकरण से योगदायी उपेक्षा के तहत फैसला सुनाने की गुहार लगाई। लेकिन अपने पक्ष में कोई गवाह या सबूत पेश नहीं करने पर कंपनी का दावा खारिज हो गया। अब कंपनी पर संयुक्त रूप से 52 लाख का हर्जाना लगा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना