मनरेगा के कार्यों की जांच करने बनेगी कमेटी

Bhilaidurg News - दुर्ग जनपद की सामान्य सभा बैठक गुरुवार की दोपहर जनपद सभागार में हुई। बैठक में कई अहम विषयों पर चर्चा के साथ...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:55 AM IST
Durg News - chhattisgarh news committee will look into the functions of mnrega
दुर्ग जनपद की सामान्य सभा बैठक गुरुवार की दोपहर जनपद सभागार में हुई। बैठक में कई अहम विषयों पर चर्चा के साथ प्रस्ताव पारित किए गए। इसमें तय किया गया कि मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों की जांच के लिए एक समिति गठित की जाए। यह समिति नियमित रूप से कार्यों की जांच करेगी। विशेष रूप में डब्लूबीएम सड़कों में बिछाई गई मुरुम का परीक्षण करेगी।

प्रयास रहेगा की कोर के अभाव में किसी भी सूरत में ग्राम सभा को अन्य तिथि के लिए स्थगित न करना पड़े। अधिक से अधिक ग्रामीण इसमें शामिल होकर बेहतर सुझाव रख सकें। जनपद सदस्य भूपेंद्र बेलचंदन ने इन मांगों को प्रमुखता से रखा, जिसके आधार पर इन दोनों विषयों पर आम सहमति बनाकर प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में अध्यक्ष संतोषी देशमुख, सभापति पन्नालाल यादव, भाना ठाकुर, नूतन बंछोर, बिंदु देशलहरे, अरविंद सार्वे, भूपेंद्र बेलचंदन सहित अन्य मौजूद थे।

बैठक में ग्राम सभा का विस्तृत रूप से प्रचार-प्रसार करने की बात कही।

आय-व्यय के सालाना ब्यौरा पर भी हुई चर्चा

बैठक में आय-व्यय के सालान ब्यौरा को लेकर भी चर्चा हुई। सदस्यों के तरफ से कहा गया कि हर बार इसे सामान्य प्रशासन से पारित कर सामान्य सभा में नहीं लाया जाता। इस वजह से सभी सदस्यों को इस बारे में पूरी जानकारी नहीं हो पाती। इस बार भी करीब 40 करोड़ का सामान्य व करीब 24 करोड़ का मनरेगा बजट प्रस्तुत किया गया है। मंजूरी भी दे दी गई है, लेकिन कार्यों की जानकारी सदस्यों को नहीं दी गई।

बैठक में अवैध मुरुम खनन का मामला भी उठा

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से जारी अवैध मुरुम खनन का भी मामला उठाया गया। सदस्यों के तरफ से कहा गया कि अरसनारा, रिसामा, अंडा, पीसेगांव, जंजगिरी सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध रूप से मुरुम का खनन हो रहा, लेकिन इसका उपयोग सरकारी कार्यों में किया जा रहा। इसकी कहीं कोई जानकारी नहीं दी जा रही, न ही खनिज विभाग के तरफ से कार्रवाई की जा रही। वहीं इसको लेकर मूहिम भी चलाई जाएगी।

3 किलोमीटर झोला सड़क आज तक नहीं हुआ पूरा

पिछले लंबे समय से 3 किलोमीटर की झोला सड़क का निर्माण अटका हुआ है। करीब 7 करोड़ का इस्टीमेट बनाकर शासन को प्रेषित किया गया है, लेकिन अब तक इसे बजट में शामिल नहीं किया गया है। जबकि इससे जुड़ी बालोद की तरफ से सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। इसे लेकर भूपेंद्र बेलचंदन ने शासन को पत्र प्रेषित कर पुन: मंजूरी के लिए प्रस्ताव लाया। इसे पारित कर शासन को भेजा गया।

ग्राम सभा का होगा प्रचार कोटवार देंगे जानकारी

बैठक में तय किया गया कि अब से हर ग्राम सभा का पंचायत स्तर पर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। कोटवार द्वारा नियमित रूप से ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी जाएगी। मोबाइल व अन्य माध्यमों से मैसेज किए जाएंगे। इसके अलावा करारोपण से लेकर अन्य अधिकारी ग्राम सभा की बैठक में पहुंचेंगे।

X
Durg News - chhattisgarh news committee will look into the functions of mnrega
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना