बुलबुल तूफान के असर से फिर नमी अाई, रात में ठंड फिर कम

Bhilai News - हवा में आर्द्रता (नमी) बढ़ने से रात का तापमान दो डिग्री तक बढ़ गया है। इससे ठंड कम हो गई है। रायपुर समेत राज्य के...

Nov 11, 2019, 06:56 AM IST
हवा में आर्द्रता (नमी) बढ़ने से रात का तापमान दो डिग्री तक बढ़ गया है। इससे ठंड कम हो गई है। रायपुर समेत राज्य के ज्यादातर शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक-दो डिग्री तक अधिक है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुलबुल तूफान के अब तक सक्रिय रहने तथा हवा की दिशा में थोड़े बदलाव की वजह से फिर नमी अाई है। इसका असर एक-दो दिन और रहेगा, यानी सोमवार की रात भी तापमान 20 डिग्री से कम होने की संभावना नहीं है।

राजधानी में पिछले दो दिन से रात का तापमान 19 डिग्री के करीब था, इस वजह से रात में हल्की ठंड लगने लगी थी। लेकिन शनिवार-रविवार की दरमियानी रात फिर नमी अाने लगी। रविवार को सुबह हवा में नमी 75 फीसदी थी। शाम तक यह 59 फीसदी रही, यानी ज्यादा कमी नहीं अाई। इस वजह से रात में ठंड कम हुई और तापमान लगभग 2 डिग्री बढ़कर 21 डिग्री के करीब पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। जबकि शनिवार को न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री अंबिकापुर में ही दर्ज किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। पेंड्रारोड, दुर्ग और राजनांदगांव में पारा 16 डिग्री से कुछ ऊपर ही रहा।



दुर्ग-राजनांदगांव में तापमान सामान्य से एक डिग्री कम है, लेकिन अंबिकापुर में यह सामान्य से एक डिग्री तक अधिक है।

सभी जगह सामान्य से ऊपर

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने बुलबुल तूफान के कारण राज्य में समुद्र से नमी आ रही है। इसलिए रायपुर ही नहीं, बाकी शहरों में भी ठंड अभी ज्यादा प्रभावी नहीं है। सभी जगह तापमान सामान्य के ऊपर है। हालांकि यह तूफान अब कमजोर होने लगा है। फिर भी नमी खत्म होने में एक-दो दिन लगेंगे। इसके बाद रात के तापमान में वृद्धि होने के साथ ही ठंड में वृद्धि होगी। राजधानी में मौसम साफ रहेगा। दिन का तापमान 31 और रात में पारा 20 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना