रोजाना व्यायाम और हरी सब्जियों का सेवन करें, बीमारियों से बचेंगे: बसंत

Bhilaidurg News - उप स्वास्थ्य केंद्र फेकारी के आश्रित ग्राम धौराभाठा में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर 30 वर्ष से अधिक उम्र के...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:41 AM IST
Selud News - chhattisgarh news eat daily exercise and green vegetables avoid diseases spring
उप स्वास्थ्य केंद्र फेकारी के आश्रित ग्राम धौराभाठा में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर 30 वर्ष से अधिक उम्र के ग्रामीणों के लिए रक्तचाप व रक्त शर्करा जांच व जागरूकता कार्यक्रम कराया गया।

स्वास्थ्य संयोजक बसंत साहू ने बताया कि कार्यक्रम में 40 लोगों की निशुल्क बीपी व शुगर की जांच की गई। इसमें बीपी के 5 और डायबिटीज के 3 संभावित मरीज मिले, जिन्हें एनसीडी क्लिनिक पाटन के लिए रेफर किया गया। बसंत साहू ने ग्रामीणों को बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार पूरे भारत में होने वाली मौतों में करीब 60 प्रतिशत मृत्यु गैर संचारी रोगों के कारण हो रही है। उनमें से उच्च रक्तचाप एक है। गैर संचारी रोगों के अंतर्गत बीपी, मधुमेह, कैंसर, स्ट्रोक प्रमुख आता है। साहू ने बताया कि भागमभाग भरी जिंदगी, अनुचित दिनचर्या व फास्ट फूड लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा। इसी वजह से यह बीमारियां हाे रही।

उन्होंने कहा कि हमें अपने दिनचर्या में स्वस्थ जीवन शैली का अनुसरण करना चाहिए। रोजाना व्यायाम करना चाहिए। नशीले पदार्थों बीड़ी, गुटखा, शराब, सिगरेट व अन्य मादक पदार्थों से दूर रहना चाहिए। रोजाना संतुलित भोजन व हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करें ताे बीमारियों से बचे रहेंगे। कार्यक्रम में हिरमोतिन साहू, ममता यादव, रंजू बिस्वास व ग्रामीण उपस्थित थे।

फेकारी के आश्रित ग्राम धौराभांठा में 40 लोगों की बीपी जांच की गई।

X
Selud News - chhattisgarh news eat daily exercise and green vegetables avoid diseases spring
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना