रामनगर मुक्तिधाम में शवों के लिए जलाने लगेगा इलेक्ट्रिक हीटर, निगम को मिले 47 लाख रुपए

Bhilaidurg News - शहर के सबसे बड़े मुक्तिधाम रामनगर में शवों को जलाने शीघ्र ही इलेक्ट्रिक हीटर लगेगा। राज्य सरकार ने भिलाई समेत 4...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:41 AM IST
Bhilai News - chhattisgarh news electric heater to burn in ramnagar muktidham for dead bodies corporation gets rs 47 lakh
शहर के सबसे बड़े मुक्तिधाम रामनगर में शवों को जलाने शीघ्र ही इलेक्ट्रिक हीटर लगेगा। राज्य सरकार ने भिलाई समेत 4 निगमों को 47-47 लाख रुपए मंजूर किए है। अब इसकी निविदा मंगाकर मशीन की खरीदारी की जाएगी। सबसे पुराना मुक्तिधाम होने के नाते इस इलेक्ट्रिक हीटर को रामनगर के मुक्तिधाम में इंस्टॉल किया जाएगा। निगम के एई आलोक पसीने ने रविवार को इसकी पुष्टि की। बताया कि शीघ्र ही निगम इसके लिए आगे की प्रक्रिया शुरू करेगा।

सौंदर्यीकरण भी कर रहा निगम

बिजली नहीं रहने पर गैस से जलाने की रहेगी सुविधा: जिस मशीन को खरीदी जाएगी उसमें बिजली सप्लाई बाधित रहने पर गैस से डेड बॉडी जलाने की सुविधा भी रहेगी। मुक्तिधाम में इंस्टॉल करेंगे।

मुक्तिधाम में जब तक इलेक्ट्रिक हीटर नहीं लग जाए, तब तक पुराने तरीके से ही अंतिम संस्कार होगा। अभी वहां लकड़ी और कंडे से शवों को जलाने की सुविधा दी जा रही है। निगम मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण पर भी राशि खर्च कर रहा है।

हीटर की पॉवर के अनुसार सिलेंडरों की जरूरत पड़ेगी: शवों को जलाने के लिए मंगाई जाने वाला इलेक्ट्रिक हीटर जितना पॉवर का होगा, उतने ही ज्यादा संख्या में गैस सिलेंडरों की जरूरत होगी।

इससे शव जलाने में कम होगा खर्च : लकड़ी से शव जलाने की तुलना में इलेक्ट्रिक हीटर का खर्च कम होगा। अभी लकड़ी से एक शव जलाने पर 3000 तक खर्च होता है। हीटर से 1500 रु. खर्च होगा।

X
Bhilai News - chhattisgarh news electric heater to burn in ramnagar muktidham for dead bodies corporation gets rs 47 lakh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना